Lockdown 4: देशभर में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

By अनुराग आनंद | Published: May 17, 2020 07:04 PM2020-05-17T19:04:26+5:302020-05-17T19:23:00+5:30

पंजाब, महाराष्ट्र व तमिलनाडू सरकार पहले ही अपने राज्यों में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है।

The Ministry of Home Affairs issued a guideline after the nationwide lockdown was extended till 31 May | Lockdown 4: देशभर में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

लॉकडाउन प्रतिकात्मक फोटो

Highlightsआज महाराष्ट्र ने 31 मई तक लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला ले चुकी है।देश में काफी तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

नई दिल्ली: देश भर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने सभी सरकारी विभागों को सूचना भेजकर अगले 2 सप्ताह (14 दिनों ) के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का आदेश जारी किया है। इस तरह अब 31 मई तक देश भर में लॉकडाउन जारी रहेगा।

हालांकि, इस दौरान नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने कहा है कि सभी तरह की सेवा व सुविधाओं पर राज्य सरकारें अपनी तरफ से छूट आदि को लेकर निर्देश जारी कर सकेंगी। केंद्र सरकार की ओर से गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन को लेकर गाइडलाइन जारी की है।

लॉकडाउन 4.0 में भी मेट्रो और रेल सेवा बंद रहेगी। सामान्य हवाई सेवा भी नहीं संचालित होगी। स्कूल, कॉलेज और कोचिंग भी बंद रहेंगी।  

सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के स्थान 31 मई तक पूरे देश में बंद रहेंगे।

चिकित्सा में सहयोग करने वाले होटल के अलावा सभी होटल और रेस्तरां बंद रहेंगे। हालांकि होम डिलिवरी की सुविधा दी जा सकती है।

हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट एरिया में कड़ाई से लॉकडाउन का पालन किया जाएगा। देशभर के हाई रिस्क कंटेनमेंट एरिया में लॉकडाउन का पालन सख्ती से किया जाएगा। किन इलाकों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटना है, इसका फैसला राज्य सरकारें करेंगी।

बता दें कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के 17 मई शाम साढ़े 5 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के मामले 90927 हो चुके हैं। अब तक 2872 लोगों की मौत हुई है, एक्टिव केस 53946 हैं, जबकि 34109 मरीज ठीक हो चुके हैं। 

बता दें चीन में फिलहाल कोरोना पॉजिटिव की आधिकारिक संख्या 82,941 है। कोरोना के मामलों में कमी और अंकुश को न देखते हुए पंजाब ने लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया है। शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह तक 24 घंटों में भारत में कोविड19 के 4,987 मामले सामने आए, ये मामलों में अब तक की सबसे बड़ी बढ़त है। 

Web Title: The Ministry of Home Affairs issued a guideline after the nationwide lockdown was extended till 31 May

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे