मथुरा-वृन्दावन मीटर गेज रेलमार्ग पर दिखेगा सड़क व ट्रेन परिवहन का संगम : प्रमोद कुमार

By भाषा | Published: October 3, 2021 07:58 PM2021-10-03T19:58:47+5:302021-10-03T19:58:47+5:30

The confluence of road and train transport will be seen on Mathura-Vrindavan meter gauge railroad: Pramod Kumar | मथुरा-वृन्दावन मीटर गेज रेलमार्ग पर दिखेगा सड़क व ट्रेन परिवहन का संगम : प्रमोद कुमार

मथुरा-वृन्दावन मीटर गेज रेलमार्ग पर दिखेगा सड़क व ट्रेन परिवहन का संगम : प्रमोद कुमार

मथुरा, तीन अक्टूबर उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के इलाहाबाद जोन के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने रविवार को यहां बताया कि मथुरा से वृन्दावन के लिए जाने वाले मीटर गेज रेलमार्ग पर आने वाले वर्षों में सड़क व रेल परिवहन का संगम दिखाई देगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान मीटर गेज ट्रैक के स्थान पर नीचे सड़क यातायात एवं ऊपर रेल यातायात का संचालन किया जाएगा।

वह एनसीआर जोन के महाप्रबंधक पद का कर्यभार संभालने के बाद आज पहली बार मथुरा जंक्शन स्टेशन का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे।

रेलबस के खराब हो जाने से मथुरा-वृन्दावन रेलखण्ड पर लंबे समय से बंद पड़े यातायात के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि रेलवे पहले इस ट्रैक को भी देश के अन्य मीटर गेज़ ट्रैक के समान ही ब्रॉडगेज़ में बदलने की योजना बना रहा था, किंतु उप्र सरकार द्वारा गठित ब्रजतीर्थ विकास परिषद की महत्वाकांक्षी योजना के अनुसार इस रेलखण्ड को धरोहर ट्रैक के रूप में विकसित किए जाने का प्रस्ताव रखने के कारण इस योजना को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

इस दौरान मौजूद सहायक मण्डल रेल प्रबंधक एचएस राणा ने कहा कि हालांकि तीर्थ विकास परिषद का यह प्रस्ताव अभी शुरुआती दौर में ही है, किंतु सब कुछ ठीक रहा तो इस परियोजना की मंजूरी के साथ ही काम शुरू किया जाना भी संभव है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन उत्तर प्रदेश ब्रज नियोजन और विकास बोर्ड (संशोधन) अधिनियम 2017 के अंतर्गत ब्रज की प्राचीन धरोहर के संरक्षण के लिए किया गया है। इस परिषद के अध्यक्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं और उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी शैलजाकांत मिश्र को बतौर कार्यकारी अध्यक्ष परिषद में अहम जिम्मेदारी दी है। उन्होंने बताया कि परिषद द्वारा दिए गए प्रस्ताव को व्यावहारिकता परीक्षण के लिए रेलवे भूमि विकास निगम को भेज दिया गया है जिसने अपनी रिपोर्ट संभवतः रेलवे बोर्ड एवं राज्य सरकार को सौंप दी है। उन्होंने कहा कि इस पर निर्णय हो जाने के बाद इस प्रस्ताव पर अमल करने की जिम्मेदारी भी निगम ही निभाएगा।

मथुरा-वृन्दावन के मध्य रेलखण्ड पर स्थित श्रीकृष्ण जन्मस्थान रेलवे स्टेशन एवं वृन्दावन स्टेशन व उसके आसपास की रेल सम्पत्ति पर अतिक्रमण के मुद्दे पर महाप्रबंधक ने कहा, ‘‘मैं इस संबंध में पूरी जानकारी जुटा रहा हूं। जल्द ही इस प्रकार की सभी समस्याओं के निवारण के लिए मण्डल स्तर पर अभियान चलाया जाएगा तथा अतिक्रमणकारियों एवं असामाजिक गतिविधियों को अंजाम देने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।’’

कुमार ने बताया कि दिल्ली से आगरा के मध्य तेज गति (160 किमी व उससे अधिक गति) की रेलगाड़ियां चलाने के लिए मथुरा व पलवल के बीच डाली जा रही मध्य चौथी रेल लाइन इसी वर्ष पूर्ण कर ली जाएगी तथा आगरा व मथुरा के बीच तीसरी लाइन के कार्य को भी इस वर्ष कीथम तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कीथम से धौलपुर तक के शेष रेलखण्ड को अगले वर्ष 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

कुमार ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना काल के दौरान बंद हुईं सवारी गाड़ियों में से करीब 95 प्रतिशत को पुनः पटरी पर ले आया गया है तथा दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए अधिकांश ईएमयू/डीएमयू का भी पुनर्संचालन शुरू हो गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The confluence of road and train transport will be seen on Mathura-Vrindavan meter gauge railroad: Pramod Kumar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे