Arunachal Pradesh Assembly Election Results 2024: एक-एक विधानसभा सीट पर आगे है बीजेपी और एनपीपी

By मनाली रस्तोगी | Published: June 2, 2024 08:22 AM2024-06-02T08:22:23+5:302024-06-02T08:33:58+5:30

डाक मतपत्रों की गिनती से उपलब्ध शुरुआती रुझानों के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा एक विधानसभा सीट पर आगे चल रही है, जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) एक निर्वाचन क्षेत्र में आगे है।

Assembly Election Results 2024 BJP, NPP ahead in one assembly seat each | Arunachal Pradesh Assembly Election Results 2024: एक-एक विधानसभा सीट पर आगे है बीजेपी और एनपीपी

Arunachal Pradesh Assembly Election Results 2024: एक-एक विधानसभा सीट पर आगे है बीजेपी और एनपीपी

Highlightsअरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीट के लिए मतगणना रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है।अरुणाचल प्रदेश में चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए मतदान एक साथ हुआ था।इस पूर्वोत्तर राज्य में 60 विधानसभा सीट और दो लोकसभा सीट हैं।सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 विधानसभा सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली है।

ईटानगर: अधिकारियों ने रविवार को कहा कि डाक मतपत्रों की गिनती से उपलब्ध शुरुआती रुझानों के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा एक विधानसभा सीट पर आगे चल रही है, जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) एक निर्वाचन क्षेत्र में आगे है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, भाजपा के त्सेतन चोम्बे की कलाक्तांग निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रहे हैं, जबकि एनपीपी उम्मीदवार येशी त्सेवांग और स्वतंत्र उम्मीदवार तेनज़िन न्यिमा ग्लो क्रमशः दिरांग और थ्रिज़िनो-बुरागांव में आगे हैं। 

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीट के लिए मतगणना रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सैन ने बताया कि राज्य भर में भारी बारिश के बीच 24 जिला मुख्यालयों में सुबह छह बजे मतगणना शुरू हो गयी और अंतिम नतीजे दोपहर तक आने की उम्मीद है। 

अरुणाचल प्रदेश में चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए मतदान एक साथ हुआ था। इस पूर्वोत्तर राज्य में 60 विधानसभा सीट और दो लोकसभा सीट हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 विधानसभा सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली है। 

विधानसभा चुनाव में तकरीबन 82.71 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि राज्य में दो लोकसभा सीटों पर 77.51 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य में दो लोकसभा सीट के लिए मतगणना पूरे देश के साथ चार जून को की जाएगी। भाजपा ने 2019 के चुनाव में दोनों लोकसभा सीट और 41 विधानसभा सीट जीती थीं। 

जनता दल (यूनाइटेड) ने सात विधानसभा सीट, एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी) ने पांच, कांग्रेस ने चार और पीपीए (पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल) ने एक सीट जीती थी। इनके अलावा दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी रहे थे। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Assembly Election Results 2024 BJP, NPP ahead in one assembly seat each

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे