एमएसपी पर खरीदेंगे किसानों का पूरा धान, तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव ने की घोषणा, कैबिनेट की बैठक कई फैसले

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2022 10:00 PM2022-04-12T22:00:55+5:302022-04-12T22:01:48+5:30

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि धान को एमएसपी 1960 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदा जाएगा और पैसा सीधे बैंक खातों में जमा कर दिया जाएगा।

Telangana CM k Chandrashekhar Rao will buy full paddy MSP 1960 rupee per quintal cabinet meeting many decisions | एमएसपी पर खरीदेंगे किसानों का पूरा धान, तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव ने की घोषणा, कैबिनेट की बैठक कई फैसले

103 गांवों में सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से चेन्नूरु लिफ्ट सिंचाई योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

Highlightsधान की खरीद के लिए मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय कमेटी का भी गठन किया है। बैठक में और भी कई निर्णय लिए गए। बैठक में 20 मई से 5 जून तक पल्ले प्रगति और पट्टाना प्रगति कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

नई दिल्ली:तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि किसानों का पूरा धान एमएसपी की रेट खरीदेंगे। धान की फसल को लेकर परेशान हो रहे किसानों की समस्या को दूर करते हुए घोषणा की।

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद चंद्रशेखर राव ने कहा कि धान को एमएसपी 1960 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदा जाएगा और पैसा सीधे बैंक खातों में जमा कर दिया जाएगा। धान की खरीद के लिए मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय कमेटी का भी गठन किया है। इस बैठक में और भी कई निर्णय लिए गए। बैठक में 20 मई से 5 जून तक पल्ले प्रगति और पट्टाना प्रगति कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को चेन्नू विधानसभा क्षेत्र के 103 गांवों में सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से चेन्नूरु लिफ्ट सिंचाई योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस योजना के लिए सरकार ने 1658 करोड़ रुपये मंजूर दी है। कलेश्वरम परियोजना से गोदावरी नदी का 10 टीएमसी पानी का उपयोग किया जाएगा। योजना के तहत 90 हजार एकड़ में सिंचाई की सुविधा पर उपलब्ध होगी।

पार्वती बैराज से जयपुर और मंडामारी मंडलों के 25,423 एकड़ में सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति की जाएगी। वहीं सरस्वती बैराज से चेन्नूर, भीमाराम और कोटापल्ली मंडल के करीब 43,208 एकड़ में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। लक्ष्मी बैराज के कोटपल्ली मंडल से 16,370 एकड़ के लिए पानी की आपूर्ति की जाएगी। 

कैबिनेट बैठक के बाद पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रि-परिषद ने जीओ 111 को समाप्त करने, सीआईआई- एएमआईटीवाई , एमएनआर, गुरुनाक, एनआईसीएमएआर और कावेरी विश्वविद्यालयों की स्थापना को मंजूरी दी।  साथ ही फार्मा और एविएशन यूनिवर्सिटी की स्थापना का भी प्रस्ताव रखा गया था।

जीओ 111 को खत्म करने और हैदराबाद शहर के आसपास पर्यावरण के संरक्षण के लिए मुख्य सचिव सोमेश कुमार की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा। यह पहले जीओ 111 के दायरे में आ रहा था। सरकार ने राज्य के चौथे सबसे बड़े हवाई अड्डे के रूप में तैयार हो रहे शाशाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बेहतर बनाने के लिए भी कदम उठाने का फैसला लिया है।

जल्द ही हवाई अड्डे के उत्तर में दूसरे रनवे का निर्माण जल्द किया जायेगा। मेडिकल कॉलेजों के प्राध्यापकों के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 65 वर्ष करने की मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है। मंत्रिपरिषद ने चिकित्सा शिक्षा निदेशक, प्राध्यापक, निदेशक, चिकित्सा शिक्षा में अतिरिक्त निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी।

पुलिस विभागों में नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष की वृद्धि की जाएगी।  मंत्रिपरिषद ने समूह एक और समूह दो के पदों पर साक्षात्कार को समाप्त करने की भी मंजूरी दी। धान किसानों की दुर्दशा को समाप्त करने के लिए मुख्यमंत्री ने बुधवार से किसानों के सभी धान को खरीदने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि धान की खरीदारी करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वित्त सचिव, कृषि सचिव और सिंचाई सचिव सदस्यों की कमेटी बनाई है। उन्होंने कहा कि राज्य नागरिक आपूर्ति विभाग खरीद केंद्रों पर धान पैक करने के लिए आवश्यक गनी बैग उपलब्ध करवाएगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे हर गांव में खरीद केंद्र स्थापित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस करें और मंत्रियों को जिले का दौरा करने और धान खरीद की निगरानी करने को कहा। मुख्यमंत्री ने अगले 3-4 दिन में सभी धान को एमएसपी 1960 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदकर किसानों को उनके बैंक खातों में पैसा जमा कर का निर्देश दिया है।

Web Title: Telangana CM k Chandrashekhar Rao will buy full paddy MSP 1960 rupee per quintal cabinet meeting many decisions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे