Telangana Assembly Elections 2023: बीआरएस और कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें आखिर क्या है खास

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 17, 2023 01:39 PM2023-10-17T13:39:27+5:302023-10-17T13:40:29+5:30

Telangana Assembly Elections 2023: बीआरएस की विधान परिषद सदस्य और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की बेटी के. कविता ने मंगलवार को कहा कि देश में अपनी तरह की पहली योजना 'रायतु बंधु' की सराहना संयुक्त राष्ट्र ने भी की है।  

Telangana Assembly Elections 2023 'Rythu Bandhu' farmers trump card scheme BRS Congress may allow girls marriage gold promises to provide free internet to students | Telangana Assembly Elections 2023: बीआरएस और कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें आखिर क्या है खास

file photo

Highlights 'रायतु बंधु' निवेश सहायता योजना सत्तारूढ़ दल के वास्ते तुरुप का इक्का साबित हो सकती है। घोषणापत्र में योजना के तहत लाभ को 16,000 रुपये प्रति एकड़ तक बढ़ाने की घोषणा की।सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, यह योजना 8,000 रुपये प्रति एकड़ के साथ शुरू की गई थी।

Telangana Assembly Elections 2023: तेलंगाना में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर हैं। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) द्वारा किसानों के लिए 'रायतु बंधु' निवेश सहायता योजना सत्तारूढ़ दल के वास्ते तुरुप का इक्का साबित हो सकती है।

बीआरएस की विधान परिषद सदस्य और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की बेटी के. कविता ने मंगलवार को कहा कि देश में अपनी तरह की पहली योजना 'रायतु बंधु' की सराहना संयुक्त राष्ट्र ने भी की है। कविता ने कहा, यह ऐतिहासिक है कि मुख्यमंत्री ने दो दिन पहले जारी बीआरएस की घोषणापत्र में योजना के तहत लाभ को 16,000 रुपये प्रति एकड़ तक बढ़ाने की घोषणा की।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, यह योजना 8,000 रुपये प्रति एकड़ के साथ शुरू की गई थी। उन्होंने कहा कि यह देखते हुए सभी जिलों के किसान केसीआर का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने राज्य में कृषि का कायापलट कर दिया है।

तेलंगाना चुनाव: कांग्रेस कर सकती है युवतियों को विवाह पर सोना, छात्रों को मुफ्त इंटरनेट देने का वादा

तेलंगाना में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने घोषणापत्र में महिलाओं को विवाह के समय दस ग्राम सोना एवं एक लाख रुपये नकद तथा छात्रों को निशुल्क इंटरनेट सेवाएं देने जैसे वादे कर सकती है। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष डी श्रीधर बाबू के अनुसार पार्टी के ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत एक लाख रुपये की नकदी के अतिरिक्त सोना भी दिया जाएगा।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार वर्तमान में कल्याण लक्ष्मी और शादी मुबारक योजना चला रही है। इसके तहत उन महिलाओं को विवाह के समय 1,00,116 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो तेलंगाना की निवासी हैं, विवाह के समय जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो गई है और जिनकी पारिवारिक आय प्रति वर्ष दो लाख रुपये से अधिक नहीं है।

श्रीधर बाबू ने कहा,‘‘ एक तोला सोना (दस ग्राम) दिया जाएगा। यह (सोने की कीमत) करीब 50,000 से 55,000 के बीच रहेगी।’’ घोषणापत्र समिति के एक सदस्य ने कहा कि पार्टी अपने घोषणापत्र में छात्रों के लिए मुफ्त इंटरनेट को भी शामिल करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ सत्ता में आने के बाद हम इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से बात करेंगे और इसके तौर तरीकों पर विचार करेंगे।’’

इस संबंध में पूछे जाने पर बीआरएस के प्रवक्ता श्रवण दसोजू ने उन्होंने कहा कि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार अपने चुनावी वादे पूरे नहीं कर पा रही है, वे कुछ भी वादे कर सकते हैं। दसोजू ने कहा, ‘‘ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव गरीबों के लिए ऐसी अभिनव नीतियां और योजनाएं बनाने तथा उन्हें लागू करने में अग्रणी है जिनकी किसी भी अन्य राजनीतिक दल ने आजाद भारत में कभी कल्पना नहीं की थी।’’

तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए केसीआर ने रविवार को बीआरएस का चुनावी घोषणापत्र पेश किया जिसमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि में वृद्धि, 'रायतू बंधु' योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता बढ़ाने और 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने समेत कई वादे किए हैं।

बीआरएस ने संभवत: ये घोषणा तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस की ‘छह गारंटी’ की काट के लिए की हैं। कांग्रेस की ‘महालक्ष्मी गारंटी’ के तहत महिलाओं को ढाई हजार रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता, 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर और राज्य परिवहन बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा का वादा शामिल है। 

Web Title: Telangana Assembly Elections 2023 'Rythu Bandhu' farmers trump card scheme BRS Congress may allow girls marriage gold promises to provide free internet to students

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे