tejaswi Yadav Karnataka trick BJP Bihar, parade on RJD MLA at Raj Bhavan | बीजेपी पर भारी पड़ी उसी की 'चाल', बिहार में तेजस्वी यादव ने खेला 'कर्नाटक कार्ड'

पटना, 18 मई। कर्नाटक में मचे राजनीतिक घमासान के बाद अब बिहार की राजनीति में भी सरगर्मी बढ़ गई है। कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी होने के चलते बीजेपी को राज्यपाल की ओर से मिले सरकार बनाने के आमंत्रण के बाद अब बिहार में राष्ट्रीय जनता दल और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने 'बीजेपी का दांव' बिहार में खेला है। तेजस्वी अपने विधायकों के साथ राजभवन राज्यपाल से मिलने पहुंचे हैं। उन्होंने राज्य में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का निमंत्रण देने की मांग की है। उनका कहना है कि आरजेडी के पास सबसे ज्यादा 80 विधायक है और आरजेडी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी है और इस लिहाज से उन्हें राज्य की ओर से सरकार बनाने के लिए निमंत्रण मिलना चाहिए। 



बता दें कि वर्तमान में नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में जनता दल यूनाइटेड और बीजेपी की गठबंधन की सरकार है। 243 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में आरजेडी के पास सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं। जबकि जेडीयू के पास 71 और बीजेपी के 53 सीटें हैं। कांग्रेस के पास 27 सीटें हैं।  

इसके अलावा मणिपुर, मेघालय और गोवा में कांग्रेस भी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल से सरकार बनाने के निमंत्रण देने का आग्रह करने जा रही है। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा शुक्रवार को राज्यपाल से मुलाकात कर और कर्नाटक की तर्ज पर सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले हैं।

वहीं इस बीच खबर है कि गोवा में भी राजनीतिक सरगर्मी बढ़ सकती है। दिग्गज नेता और गोवा कांग्रेस प्रभारी चेला कुमार अन्य पार्टी नेतओं के साथ दिल्ली से गोवा पहुंच चुके हैं। चेला कुमार शुक्रवार को गोवा में कांग्रेस के विधायकों से मुलाकत कर गवर्नर हाऊस के बाहर धरना दे सकते हैं साथ ही गोवा में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते वे कर्नाटक फार्मुला की तर्ज पर गवर्नर मांग कर सकती है कि वे उन्हें गोवा में सरकार बनाने के लिए आमंत्रण दें।