गार्गी कॉलेज में छेड़छाड़, FIR दर्ज, धरने पर छात्रा, दिल्ली महिला आयोग ने प्रिंसिपल को तलब किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 10, 2020 04:32 PM2020-02-10T16:32:20+5:302020-02-10T17:25:04+5:30

हौज खास थाने में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 452 (हमला करना, अनधिकृत तरीके से घुसना), धारा 354 (महिला की मर्यादा को क्षति पहुंचाने के लिए उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), धारा 509 (किसी महिला की मर्यादा का अनादर करने के आशय से कोई अश्लील शब्द कहना, हावभाव प्रकट करना या कोई कृत्य करना) और धारा 34 (साझा आपराधिक इरादा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Tampering in Gargi College, FIR lodged, student on dharna, Delhi Women Commission summoned Principal | गार्गी कॉलेज में छेड़छाड़, FIR दर्ज, धरने पर छात्रा, दिल्ली महिला आयोग ने प्रिंसिपल को तलब किया

कुछ छात्राओं ने इस घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की थी।

Highlightsसांस्कृतिक उत्सव के दौरान हुई कथित छेड़छाड़ के मामले में सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की।पुलिस ने कहा कि कॉलेज अधिकारियों ने उससे शिकायत की है।

गार्गी कॉलेज छेड़छाड़ मामले में दिल्ली पुलिस ने केस रजिस्टर किया है। FIR हौज खास थाने में दर्ज हुई है। इस बीच, दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने गार्गी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रोमिला कुमार को तलब करते हुए 13 फरवरी को दोपहर 2:00 बजे आयोग के समक्ष पेश होने को कहा।

दिल्ली पुलिस ने गार्गी कॉलेज की छात्राओं के साथ पिछले सप्ताह एक सांस्कृतिक उत्सव के दौरान हुई कथित छेड़छाड़ के मामले में सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस ने कहा कि कॉलेज अधिकारियों ने उससे शिकायत की है।

हौज खास थाने में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 452 (हमला करना, या नुकसान पहुंचाने के इरादे से अनधिकृत तरीके से घुसना), धारा 354 (महिला की मर्यादा को क्षति पहुंचाने के लिए उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), धारा 509 (किसी महिला की मर्यादा का अनादर करने के आशय से कोई अश्लील शब्द कहना, हावभाव प्रकट करना या कोई कृत्य करना) और धारा 34 (साझा आपराधिक इरादा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कुछ छात्राओं ने इस घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की थी। सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार छह फरवरी को कॉलेज उत्सव ‘रेवरी’ के दौरान शाम करीब साढ़े छह बजे नशे में धुत पुरुषों के समूह ने कॉलेज के प्रवेश द्वार पर धावा बोल दिया था और वे अंदर घुस गए गए जिसके बाद उन्होंने छात्राओं के साथ कथित रूप से छेड़छाड़ की थी।

दिल्ली महिला आयोग ने छात्राओं के उत्पीड़न मामले में दिल्ली पुलिस, गार्गी कॉलेज को नोटिस जारी किया

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने दिल्ली पुलिस और गार्गी कॉलेज को छात्राओं के ‘उत्पीड़न’ मामले में कथित तौर पर कोई कार्रवाई नहीं करने को लेकर सोमवार को नोटिस भेजा। कॉलेज में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में कुछ व्यक्ति घुस गए थे और उन्होंने कथित तौर पर छात्राओं के साथ दुर्व्यवहार किया था।

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने घटना के संबंध में कॉलेज में अनेक छात्राओं से बातचीत भी की। मालीवाल ने कहा,‘‘हमने दिल्ली पुलिस और गार्गी कॉलेज को कार्रवाई नहीं करने पर नोटिस जारी किया है। हम घटना की खुद जांच करेंगे। हम मामले की विस्तृत जांच और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस और गार्गी कॉलेज ने इस प्रकार की गंभीर घटना पर जिस प्रकार से प्रतिक्रिया दी है, वह गैर जिम्मेदाराना है।

मालीवाल ने कहा,‘‘लड़कियों ने बयान दिए हैं और दुखद अनुभव साझा किए हैं। कॉलेज प्रशासन ने कार्रवाई करने और शिकायत दर्ज कराने की जगह छात्राओं से कहा कि अगर वे सुरक्षित महससू नहीं करतीं तो उन्हें कॉलेज के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को शिकायत दर्ज करानी चाहिए थी लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। आयोग प्रमुख ने कहा, ‘‘वे वहां खड़े देखते रहे। चार दिन से पुलिस और कॉलेज इस मामले में चुप्पी साधे हैं। छह फरवरी को परिसर में यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ की घटनाओं की जांच की जिम्मेदारी से वे पल्ला नहीं झाड़ सकते।’’ गौरतलब है कि छह फरवरी को कॉलेज उत्सव ‘रेवरी’ के दौरान शाम करीब साढ़े छह बजे नशे में धुत पुरुषों के समूह ने कॉलेज के प्रवेश द्वार पर धावा बोल दिया था और अंदर घुसकर उन्होंने छात्राओं के साथ कथित रूप से छेड़छाड़ की थी।

गार्गी कॉलेज की छात्राओं से अभद्र व्यवहार अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि गार्गी कॉलेज की छात्राओं से अभद्र व्यवहार अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है और दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। कॉलेज में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में कुछ व्यक्ति बिना आमंत्रण घुस गए थे और उन्होंने कथित तौर पर छात्राओं के साथ दुर्व्यवहार किया था।

इस घटना के विरोध में गार्गी कॉलेज की अनेक छात्राओं ने सोमवार को प्रदर्शन किया। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘गार्गी कॉलेज में हमारी बेटियों के साथ दुर्व्यवहार अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। कॉलेजों में पढ़ने वाले हमारे बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए।’’

गार्गी कॉलेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक उत्सव के दौरान पुरुषों के एक समूह के कॉलेज में दाखिल होने और कथित छेड़छाड़ की घटना को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया। वहीं, दिल्ली पुलिस ने बताया कि उसने मामले जांच शुरू कर दी है और सीसीटीवी फुटेज भी देखी जा रही है।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस को हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। गार्गी कॉलेज के गेट के बाहर सोमवार को 100 से अधिक छात्राओं ने इस संबंध में प्रदर्शन किया। छात्राओं और शिक्षकों ने इस घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर भी जानकारी साझा की थी। सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार छह फरवरी को कॉलेज उत्सव ‘रेवरी’ के दौरान शाम करीब साढ़े छह बजे नशे में धुत पुरुषों के समूह ने कॉलेज के प्रवेश द्वार पर धावा बोल दिया और अंदर घुस गए।

छात्राओं ने आरोप लगाया कि ‘रैपिड एक्शन फोर्स’ और दिल्ली पुलिस के जवान वहीं गेट के पास तैनात थे, जहां से ये पुरुष कथित तौर पर अंदर आए। नाम उजागर न करने की शर्त पर एक छात्रा ने कहा, ‘‘ वहां सुरक्षा में भारी चूक थी। छात्राओं को गलत तरीके से छुआ गया, छेड़छाड़ की और उन पुरुषों द्वारा हाथापाई भी की गई, जिनकी उम्र 35 साल के आसपास लग रही थी। कॉलेज ने सुरक्षा का दावा किया है लेकिन मुझे नहीं लगता कि देश में किसी भी कॉलेज परिसर में ऐसी कोई घटना हो सकती है।’’

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने भी मौके पर पहुंचकर स्थिति का मुआयना किया। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अतुल कुमार ठाकुर ने कहा कि मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। ठाकुर ने कहा, ‘‘ हमें इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। लेकिन हमने घटना का स्वत: संज्ञान लिया है।’’ उन्होंने बताया कि सबूत इकट्ठे करने के लिए पुलिस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है और तथ्यों का पता लगाने के लिए छात्रों से भी पूछताछ की जा रही है। ठाकुर ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) गीतांजलि खंडेलवाल मामले की जांच कर रही हैं।

Web Title: Tampering in Gargi College, FIR lodged, student on dharna, Delhi Women Commission summoned Principal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे