कोरोनावायरस: शिया वक्फ बोर्ड चीफ ने तबलीगी जमात पर लगाया साजिश रचने का आरोप

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 31, 2020 03:59 PM2020-03-31T15:59:48+5:302020-03-31T16:22:32+5:30

शिया वक्फ बोर्ड चीफ वसीम रिजवी ने कहा कि भारत में कोरोना फैलाने के लिए तबलीगी जमात ने यह साजिश रची है।

tablighi-jamaat-markaz-create-suicide-bombers-says-shia-waqf-board-chief wasim rizvi | कोरोनावायरस: शिया वक्फ बोर्ड चीफ ने तबलीगी जमात पर लगाया साजिश रचने का आरोप

शिया वक्फ बोर्ड चीफ वसीम रिजवी

Highlightsशिया वक्फ बोर्ड चीफ वसीम रिजवी ने इस मामले में सरकार से कठोर कार्रवाई की भी मांग की है।  मरकज बिल्डिंग से निकाले गए 334 लोगों को अस्पताल ले जाया गया है जबकि 700 लोग को क्वारंटाइन में रखा गया है।

नई दिल्ली:  दिल्ली के निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग में मौजूद लोगों में से अब तक 24 को कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि मरकज बिल्डिंग में 1500 से 1700 लोग मौजूद हो सकते हैं।

इनमें 1033 लोगों को अब तक निकाला गया है और 334 लोगों को अस्पताल ले जाया गया है जबकि 700 लोग को क्वारंटाइन में रखा गया है। जमात के बाद देश के कई राज्यों में लोग 21 से 23 मार्च के बीच गए थे। ऐसे में अंदेशा लगाया जा रहा है कि भारी संख्या में लोग इनकी वजह से संक्रमित हुए हैं। 

इस पर अपनी राय रखते हुए आज तक के एक टीवी शो में शिया वक्फ बोर्ड चीफ वसीम रिजवी ने तबलीगी जमात की तीखी आलोचना की और कई गंभीर आरोप लगाए। रिजवी ने कहा कि भारत में कोरोना फैलाने के लिए तबलीगी जमात ने यह साजिश रची है। रिजवी ने इस मामले में सरकार से कठोर कार्रवाई की भी मांग की है।  

इसके अलावा, दिल्ली स्थित निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग में मौजूद लोगों में से अब-तक 24 लोग कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद इस घटना पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रवक्ता संबित पात्रा और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। तबलीगी जमात दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में 13 मार्च से 15 मार्च के बीच धार्मिक सभा में भाग लिया था।

बीजेपी नेता संबित पात्रा ने अधिकारिय ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, ''यह एक आपराधिक मामला है। कुछ की गुनाह की सजा पूरे देश को भुगतना पड़ेगा।''

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने 30 मार्च की रात ट्वीट कर कहा, ''जिसका डर था कुछ वैसी ही खबर आ रही है.. मेरी सब से प्रार्थना है कृपया घर पर ही रहे क्योंकि ये कोरोना नामक महामारी धर्म देख कर प्रहार नहीं करती, सम्पर्क में आने पर जकड़ लेती है.. समय रहते संभल जाए और देश एवं मानवता का नुकसान ना करें।  लाकडाउन का पालन करें।''

पुलिस ने दिल्ली निजामुद्दीन पश्चिम में एक प्रमुख इलाके की घेराबंदी कर दी है। अधिकारियों ने बताया था कि इंडोनेशिया और मलेशिया समेत अनेक देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने एक से 15 मार्च तक तबलीग-ए-जमात में भाग लिया था। हालांकि स्थानीय लोगों ने कहा कि इस अवधि के बाद भी बड़ी संख्या में लोग जमात के मरकज में ठहरे रहे।

बता दें कि जमात के लोगों का कहना है कि इस मामले में 25 मार्च को अधिकारियों को पत्र लिखकर यहां हजारों की संख्या में लोगों के होने की जानकारी दी गई थी। इसके साथ ही प्रशासन से इन लोगों को सुरक्षित तरह से निकालने के लिए गाड़ियों को जाने देने का परमिशन मांगा गया था। लेकिन, प्रशासन की तरफ से इस बात पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई।

हालांकि, यह पत्र काफी देर से लिखा गया था और तब तक तमिलनाडू व तेलांगना जैसे राज्यों में जमात से जाने वाले कुछ मरीजों की हालात खराब हो गई थी, जबकि कुछ की मौत भी हो गई थी। 

Web Title: tablighi-jamaat-markaz-create-suicide-bombers-says-shia-waqf-board-chief wasim rizvi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे