राफेल विवाद: राहुल गांधी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, बीजेपी ने लगाया 'अवमानना' का आरोप

By पल्लवी कुमारी | Published: April 30, 2019 10:37 AM2019-04-30T10:37:15+5:302019-04-30T10:37:15+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज (30 अप्रैल) को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने 29 अप्रैल को इस बात की जानकारी दी थी।

Supreme court hear Rahul Gandhi’s contempt case for his remarks in the Rafale case | राफेल विवाद: राहुल गांधी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, बीजेपी ने लगाया 'अवमानना' का आरोप

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

Highlightsराहुल गांधी ने बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी की अवमानना याचिका पर एफिडेविट दाखिल कर दिया है।बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी ने जोर देकर कहा था कि राहुल द्वारा अपना ‘दोष मानने’ का साफ मतलब है कि ‘यह अदालत की अवमानना है’। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के राफेल विवाद को लेकर 'चौकीदार चोर है' वाले बयान पर सुप्रीम कोर्ट में आज (30 अप्रैल) को सुनवाई है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता मीनाक्षी लेखी ने राहुल गांधी पर सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का आरोप लगाया है और याचिका दायर की है। इसी याचिका पर सुनवाई होनी है। 

हालांकि, राहुल गांधी ने हलफनामा दायर कर  'चौकीदार चोर है' वाले बयान पर खेद जता चुके हैं। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने राफेल मामले में अपनी टिप्पणी के लिए राहुल गांधी को एक नोटिस जारी किया था, जिसमें उन्होंने खेद व्यक्त करने के बाद मामले को शांत करने के लिए उनकी याचिका को खारिज करने का अनुरोध किया था। 

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच आज फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू जेट सौदे पर अपने दिसंबर के फैसले की समीक्षा करने वाली याचिकाओं के साथ राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना ​​याचिका पर सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को मामले में व्यक्तिगत उपस्थिति बनाने से छूट दी है। 

वहीं, सुप्रीम कोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह पर आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में भी आज (30 अप्रैल) सुनवाई करने वाला है। सुप्रीम कोर्ट ने 29 अप्रैल को इस बात की जानकारी दी थी। 

राहुल गांधी ने मीनाक्षी लेखी की अवमानना याचिका पर एफिडेविट दाखिल कर दिया है। बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से मिले नोटिस पर कहा था कि राफेल करार के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर की गई अपनी टिप्पणी के सिलसिले में राहुल गांधी द्वारा ‘खेद’ प्रकट करना दिखाता है कि उन्होंने ‘अपना दोष मान लिया’ है। लेखी ने जोर देकर कहा था कि राहुल द्वारा अपना ‘दोष मानने’ का साफ मतलब है कि ‘यह अदालत की अवमानना है’। 

Web Title: Supreme court hear Rahul Gandhi’s contempt case for his remarks in the Rafale case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे