SSC GD Constable परिणाम 2024 घोषित, क्या होगा योग्य उम्मीदवारों का अगला चरण? जानें पुरुष और महिला के लिए मेरिट लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: July 11, 2024 08:04 AM2024-07-11T08:04:08+5:302024-07-11T08:04:14+5:30

जिन उम्मीदवारों ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राज्य सुरक्षा विभाग, असम राइफल्स में राइफलमैन और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही की भूमिकाओं के लिए आवेदन किया था, वे अब एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं।

SSC GD Constable Result 2024 Declared: Next Steps for Qualified Candidates | SSC GD Constable परिणाम 2024 घोषित, क्या होगा योग्य उम्मीदवारों का अगला चरण? जानें पुरुष और महिला के लिए मेरिट लिस्ट

SSC GD Constable परिणाम 2024 घोषित, क्या होगा योग्य उम्मीदवारों का अगला चरण? जानें पुरुष और महिला के लिए मेरिट लिस्ट

SSC GD Constable Result 2024 Declared: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने 2024 में हुई जनरल ड्यूटी (जीडी) कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के नतीजे आधिकारिक तौर पर घोषित कर दिए हैं। 

जिन उम्मीदवारों ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राज्य सुरक्षा विभाग, असम राइफल्स में राइफलमैन और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही की भूमिकाओं के लिए आवेदन किया था, वे अब एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं। यह अपडेट शामिल पार्टियों, घटनाओं, स्थानों, समयरेखा, महत्व और उम्मीदवारों पर प्रभाव का विस्तृत सारांश प्रदान करता है।

जानें भरे जाने वाले पदों के बारे में

विभिन्न अर्धसैनिक बलों में 26,146 कांस्टेबल जीडी पदों को भरने का लक्ष्य रखते हुए, परिणाम पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग मेरिट सूचियों में प्रकाशित किए गए हैं।

यह बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान इन सुरक्षा भूमिकाओं में अतिरिक्त कर्मियों की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करता है। योग्यता अंक सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 30 प्रतिशत, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत और एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 20 प्रतिशत निर्धारित हैं।

उम्मीदवारों के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम के लिए अगला चरण

जो उम्मीदवार अर्हता प्राप्त कर चुके हैं वे अब चयन प्रक्रिया के अगले चरणों में आगे बढ़ेंगे, जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल हैं। ये चरण यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि सभी उम्मीदवार अपनी भूमिकाओं के लिए आवश्यक कठोर शारीरिक और चिकित्सा मानकों को पूरा करें। 

उम्मीदवारों को इन परीक्षाओं की विशिष्ट तारीखों के बारे में सूचित रहना चाहिए, जिनकी घोषणा एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी।

पुरुष और महिला के लिए मेरिट सूची

पारदर्शी और निष्पक्ष चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए एसएससी ने पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग मेरिट सूची जारी की है। यह पद्धति लैंगिक समानता और भर्ती में निष्पक्ष प्रतिनिधित्व के प्रति आयोग की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

Web Title: SSC GD Constable Result 2024 Declared: Next Steps for Qualified Candidates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे