बर्फबारी ने कश्मीर के टूरिज्म में डाल दी नई जान, गुलमर्ग में 6 दिन में 20,000 सैलानी पहुंचे

By सुरेश एस डुग्गर | Published: February 8, 2024 04:19 PM2024-02-08T16:19:49+5:302024-02-08T16:21:25+5:30

Snowfall breathed new life into Kashmir tourism 20000 tourists arrived in Gulmarg in 6 days | बर्फबारी ने कश्मीर के टूरिज्म में डाल दी नई जान, गुलमर्ग में 6 दिन में 20,000 सैलानी पहुंचे

फाइल फोटो

जम्मू: कश्मीर के सुरम्य हिल स्टेशन गुलमर्ग में पर्यटकों की बड़ी संख्या में आमद हुई है, केवल छह दिनों में 20,000 से अधिक पर्यटकों का आगमन दर्ज किया गया है। यह उछाल लंबे समय से चले आ रहे सूखे के दौर के खत्म होने के बाद देखा गया, जिसका असर पर्यटन स्थल पर पड़ा था।

हाल में हुई बर्फबारी के कारण यह स्थान एक आदर्श परिदृश्य में बदल गया, जिससे सैलानियों ने यहां क्लासिक शीतकालीन गतिविधियां शुरू कर दीं। प्रसन्न पर्यटकों को बर्फ के जादू में डूबते हुए देखा जाता है, कुछ लोग स्नोमैन बनाते हैं और मजेदार स्नोबाल लड़ाई में शामिल होते हैं। 

पर्यटन विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि लंबे समय तक सूखे की समाप्ति के बाद केवल छह दिनों के भीतर इस गंतव्य पर 19,532 पर्यटकों की भारी आमद देखी गई। इस उल्लेखनीय उछाल में 15,086 घरेलू आगंतुक, 4,290 स्थानीय और 156 विदेशी शामिल हैं।

उनका कहना था कि लंबे सूखे के बाद बर्फ की ताजा चादर से सजा गुलमर्ग का मनमोहक परिदृश्य सर्दियों के अनुभव और बर्फ से संबंधित गतिविधियों की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए एक चुंबक साबित हुआ है। होटल, रेस्तरां और साहसिक खेल संचालकों सहित स्थानीय व्यवसाय मांग में वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं क्योंकि आगंतुक प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाने और क्षेत्र में पेश किए जाने वाले विभिन्न शीतकालीन खेलों में शामिल होने के लिए आते हैं।

गुलमर्ग गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष तारिक अहमद कहते थे कि सूखे के दौरान हुए नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती; हालांकि, पर्यटकों की भीड़ में उल्लेखनीय वृद्धि, साथ ही बुकिंग में 20-30 प्रतिशत की वृद्धि गुलमर्ग के पर्यटन क्षेत्र में आशा की किरण लाती है। वे कहते थे कि अधिक पर्यटकों द्वारा इसमें रुचि दिखाने और बुकिंग बढ़ने से हम आशावान हैं और बेहतर दिनों की उम्मीद कर रहे हैं। इससे पहले, एसोसिएशन ने कहा था कि उद्योग को शुष्क अवधि के दौरान बुकिंग में 60 प्रतिशत की भारी गिरावट का सामना करना पड़ा है।

इसी तरह, आल टेरेन व्हीकल्स (एटीवी) एसोसिएशन के अध्यक्ष जहूर अहमद वानी के बकौल, हाल की बर्फबारी के साथ, उनके कारोबार में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिसमें 25 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। वे कहते थे कि हमें उम्मीद है कि यह सकारात्मक रुझान जारी रहेगा और हम आशावादी हैं कि इस महीने की 15 तारीख तक यह 50 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। वानी कहते थे कि नवंबर, दिसंबर और जनवरी में सूखे के दौरान, उनके व्यवसाय संघर्ष कर रहे थे, सामान्य गतिविधि का केवल 10 प्रतिशत ही रह गया था।

बारामुल्ला स्थित एक टूर आपरेटर का कहना था कि हाल ही में हुई बर्फबारी ने पर्यटकों की रुचि को फिर से बढ़ा दिया है और हम आरक्षण में वृद्धि देखकर खुश हैं क्योंकि पर्यटक गुलमर्ग द्वारा पेश किए जाने वाले जादुई सर्दियों के अनुभवों को उत्सुकता से स्वीकार करते हैं।

एक अन्य टूर आपरेटर तुफैल अहमद के शब्घ्दों में हालिया बर्फबारी उनके लिए गेम-चेंजर रही है। जो यात्री सूखे के कारण झिझक रहे थे वे अब उत्साहपूर्वक अपनी बुकिंग की पुष्टि कर रहे हैं। विंटर वंडरलैंड फिर से सक्रिय हो गया है।

Web Title: Snowfall breathed new life into Kashmir tourism 20000 tourists arrived in Gulmarg in 6 days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे