Kisan Andolan: संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक आज, आंदोलन के भविष्य पर होगा अहम फैसला

By रुस्तम राणा | Published: December 4, 2021 08:24 AM2021-12-04T08:24:17+5:302021-12-04T08:24:17+5:30

संयुक्त किसान मोर्चा की इस बैठक में यह तय होने वाला है कि आंदोलन समाप्त होगा या फिर आंदोलन को आगे बढ़ाने की रणनीति बनाई जाएगी। बैठक सुबह 11 बजे से सिंघु बॉर्डर पर होगी।

SKM to meet on today to decide on future course of agitation | Kisan Andolan: संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक आज, आंदोलन के भविष्य पर होगा अहम फैसला

किसान आंदोलन

Highlightsबैठक सुबह 11 बजे से सिंघु बॉर्डर पर होगीबैठक में आंदोलन के भविष्य पर होगा अहम फैसला

नई दिल्ली: क्या किसान आंदोलन आज खत्म हो जाएगा या फिर आंदोलन को आगे चलाने की रणनीति बनाई जाएगी? इसका फैसला आज हो जाएगा। आंदोलन को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा की आज अहम बैठक है।

इस बैठक में यह तय होने वाला है कि आज आंदोलन समाप्त होगा या फिर आंदोलन को आगे बढ़ाने की रणनीति बनाई जाएगी। इस बीच केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने किसानों को यह भरोसा दिलाते हुए कहा कि फसलों की खरीद पर पहले की तरह एमएसपी लागू रहेगी।  

वहीं मोर्चा के नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने मीडिया को बताया है कि अगर आज सरकार मोर्चा की सभी मांगों को पूरा करती है तो उन्हें ठंड में सड़क पर बैठकर आंदोलन करने का कोई शौक नहीं है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसानों की मांगें पूरी नहीं हुईं तो आगामी रणनीति पर निर्णय लिया जाएगा। 

किसान नेताओं ने कहा कि एमएसपी पर समिति गठन को लेकर केंद्र को पांच नाम भेजे जाएं या नहीं-इस पर कोई भी फैसला इस बैठक में किया जाएगा क्योंकि उन्हें सरकार से कोई औपचारिक संदेश नहीं प्राप्त हुआ है। 

केंद्र ने एमएसपी एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को एसकेएम से पांच नाम मांगे थे। हालांकि बाद में एसकेएम ने एक बयान में कहा था कि उसके नेताओं को केंद्र से इस मुद्दे पर फोन आये थे लेकिन कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है। 

आज सुबह 11 बजे से सिंघु बॉर्डर में होने वाली इस बैठक में प्रदर्शनकारी किसानों की 6 लंबित मांगों पर चर्चा होगी जिनमें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी, किसानों पर दर्ज मामलों की वापसी, आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों के लिए मुआवजा आदि शामिल हैं। 
 

Web Title: SKM to meet on today to decide on future course of agitation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे