सीताराम येचुरी ने कहा, 'भाजपा देश के संविधान के साथ खेल रही है, उसे बचाने के लिए भगवा पार्टी को सत्ता से बाहर करना होगा'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 18, 2022 04:58 PM2022-09-18T16:58:50+5:302022-09-18T17:04:18+5:30

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने हैदराबाद में कहा कि भगवा पार्टी का हैदराबाद की मुक्ति में कोई रोल नहीं था और वह लगातार इतिहास को विकृत करने की कोशिश कर रही है।

Sitaram Yechury said, 'BJP is playing with the constitution of the country, to save it, the saffron party will have to be thrown out of power' | सीताराम येचुरी ने कहा, 'भाजपा देश के संविधान के साथ खेल रही है, उसे बचाने के लिए भगवा पार्टी को सत्ता से बाहर करना होगा'

फाइल फोटो

Highlightsसीताराम येचुरी ने कहा कि संविधान की रक्षा के लिए भाजपा को सत्ता से बाहर करना होगादेश की धर्मनिरपेक्षता और लोकतांत्रिक गणराज्य को बचाना है तो भाजपा को सत्ता से दूर करना होगानीतीश कुमार का दिल्ली दौरा भाजपा के खिलाफ धर्मनिरपेक्ष दलों को एक मंच पर लाने का प्रयास था

हैदराबाद: माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने केंद्र में सत्ताधारी एनडीए की अगुवाई करने वाली भाजपा पर जबरदस्त हमला करते हुए कहा कि संविधान की रक्षा और आम नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए भाजपा को सत्ता से बाहर रखा जाना चाहिए।

येचुरी ने रविवार को हैदराबाद में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हैदराबाद की आजादी में भगवा पार्टी की कोई भूमिका नहीं है और वह लगातार इतिहास को विकृत करने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा, "यदि आप भारत को धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य के तौर पर बचाना चाहते हैं, यदि आप संविधान की रक्षा करना चाहते हैं और लोगों को संविधान से मिले हुए अधिकारों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो मैं चाहूंगा कि यह सुनिश्चित हो कि अगले आम चुनाव के बाद भाजपा केंद्र की सत्ता से दूर हो जाए।"

इसके साथ माकपा महासचिव ने यह भी कहा कि भाजपा की प्रधानता वाली मौजूदा केंद्र सरकार राजनीतिक दुश्मनी के लिए जिस तरह से संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है, वो शर्मनाक है। इस लिहाज से भी आपको राजनीतिक सत्ता के केंद्र से भाजपा को दूर रखना होगा।"

उन्होंने कहा कि 25 सितंबर को इंडियन नेशनल लोकदल की होने वाली रैली और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विभिन्न नेताओं के साथ दिल्ली में हुई तमाम बैठकों का एक ही मकसद है कि धर्मनिरपेक्ष दलों को एक साझा एजेंडे के मंच पर साथ लाया जाए।

बीते दिनों हैदराबाद में गृहमंत्री अमित शाह के दिये बयान पर सीताराम येचुरी ने कहा कि भाजपा हमेशा से ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करती रही है। हैदराबाद के विषय पर ऐसा ही भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई ।

उन्होंने कहा कि भाजपा का मकसद तेलंगाना में सत्ता पर काबिज होना है, इसलिए वे हैदराबाद के इतिहास को विकृत करके पेश कर रहे हैं और उनका मकसद सिर्फ सांप्रदायिकता को बढ़ावा देना है। वामपंथी नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि पूरा तेलंगाना 17 सितंबर को निज़ाम के "समर्पण दिवस" ​​​​के रूप में मनाता है।

Web Title: Sitaram Yechury said, 'BJP is playing with the constitution of the country, to save it, the saffron party will have to be thrown out of power'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे