सिक्किम में नाथूला के पास बड़ा हिमस्खलन, 6 लोगों की मौत, कई पर्यटकों के फंसे होने की आशंका

By विनीत कुमार | Published: April 4, 2023 03:26 PM2023-04-04T15:26:42+5:302023-04-04T16:36:25+5:30

सिक्किम में नाथूला दर्रा के करीब एक बड़ा हिमस्खलन मंगलवार दोपहर को हुआ। घटना के समय इलाके में करीब 100 से ज्यादा पर्यटक मौजूद थे। बचाव-कार्य शुरू कर दिया गया है। कई पर्यटकों के बर्फ में फंसे होने की आशंका है।

Sikkim massive avalanche near Nathula: Several people trapped in snow | सिक्किम में नाथूला के पास बड़ा हिमस्खलन, 6 लोगों की मौत, कई पर्यटकों के फंसे होने की आशंका

सिक्किम में नाथूला के पास बड़ा हिमस्खलन (फोटो- एएनआई)

गंगटोक: सिक्किम में गंगटोक को नाथूला से जोड़ने वाले जवाहरलाल नेहरू रोड के पास बड़ा हिमस्खलन हुआ है। इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, कई पर्यटकों के फंसे होने की बात सामने आई है। नॉर्थईस्ट नाऊ डॉट इन की एक रिपोर्ट के अनुसार आशंका है कि हिमस्खलन के समय करीब 100 से ज्यादा पर्यटक वहां मौजूद थे। इनमें से कई बर्फ में फंसे हुए हैं।

सामने आई जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर 12.30 के करीब यह हिमस्खलन हुआ। कुछ लोगों को करीबी आर्मी अस्पताल में भी भर्ती कराये जाने की जानकारी सामने आई है। फिलहाल घटना के बाद बचाव-कार्य जारी है। पीटीआई के अनुसार घटना में 11 लोग घायल हुए हैं। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि 22 लोगों को बचाया जा चुका है।

कुछ घायलों को राज्य की राजधानी गंगटोक के अस्पताल लाया जा रहा है। पीटीआई के अनुसार पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'बचाव अभियान जारी है।' नाथुला दर्रा चीन से लगी सीमा पर स्थित है और यह अपनी सुंदरता के कारण पर्यटकों का एक बड़ा आकर्षण केंद्र है।

बता दें कि बर्फ या पत्थर के पहाड़ के ढलान से तेजी से नीचे गिरने को हिमस्खलन या एवलांच कहा जाता है। इस दौरान बर्फ के बड़े टुकड़े या चट्टान नीचे की ओर तेजी से फिसलते हैं। ऐसे ही पहाड़ों से चट्टानों या मिट्टी के स्खलन को भूस्खलन कहते हैं।

Web Title: Sikkim massive avalanche near Nathula: Several people trapped in snow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे