Sheikh Shahjahan Arrest: 55 दिनों तक फरार रहने के बाद तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख पर शिकंजा, 10 दिन की पुलिस हिरासत, जानें घटनाक्रम

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 29, 2024 11:40 AM2024-02-29T11:40:14+5:302024-02-29T13:11:52+5:30

Sheikh Shahjahan Arrest: गिरफ्तारी से सत्तारूढ़ टीएमसी और भारतीय जनता पार्टी के बीच राजनीतिक खींचतान शुरू हो गई है।

Sheikh Shahjahan Arrest After being on run for 55 days Mamata Banerjee vs BJP Over Sandeshkhali Accused TMC leader Sheikh Shahjahan brought Basirhat Court 10-day Police custody West Bengal | Sheikh Shahjahan Arrest: 55 दिनों तक फरार रहने के बाद तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख पर शिकंजा, 10 दिन की पुलिस हिरासत, जानें घटनाक्रम

file photo

Highlightsशेख शाहजहां को उत्तरी 24 परगना जिले के एक घर से गिरफ्तार कर लिया। शेख को बृहस्पतिवार को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।पुलिस ने शेख को 14 दिन की हिरासत में भेजे जाने का अनुरोध किया था।

Sheikh Shahjahan Arrest: तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख पर बड़ा एक्शन हुआ है। 55 दिनों तक फरार रहने के बाद तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां गिरफ्तार हो गया है। इसपर बंगाल के संदेशखालि में यातना, यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोप है। इस गिरफ्तारी से सत्तारूढ़ टीएमसी और भारतीय जनता पार्टी के बीच राजनीतिक खींचतान शुरू हो गई है। बंगाल पुलिस की एक विशेष टीम ने शेख शाहजहां को उत्तरी 24 परगना जिले के एक घर से गिरफ्तार कर लिया। नेता और उनके सहयोगियों पर संदेशखाली में महिलाओं पर यौन अत्याचार और जमीन हड़पने का आरोप लगाया गया।

 

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले की अदालत ने संदेशखालि से शेख को बृहस्पतिवार को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। मिनाखान से तड़के गिरफ्तारी के बाद शेख को सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर बशीरहाट की अदालत में पेश किया गया। पुलिस ने शेख को 14 दिन की हिरासत में भेजे जाने का अनुरोध किया था लेकिन अदालत ने 10 दिन की पुलिस हिरासत की मंजूर दी।

पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोपी तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख को 55 दिन बाद बृहस्पतिवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि शेख को उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखालि से लगभग 30 किलोमीटर दूर मिनाखान में एक घर से गिरफ्तार किया गया।

उसने बताया कि शेख कुछ साथियों के साथ उस घर में छिपा था। गिरफ्तार करने के बाद उसे बशीरहाट अदालत ले जाया गया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वह फिलहाल हवालात में है और उसे दिन में अदालत में पेश किया जाएगा। कलकत्ता उच्च न्यायालय के बुधवार को कहा था कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) या पश्चिम बंगाल पुलिस शेख को गिरफ्तार कर सकती है।

इसके 24 घंटे के भीतर ही शेख को हिरासत में ले लिया गया। राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने शेख की गिरफ्तारी के लिए सोमवार रात राज्य सरकार को 72 घंटे की ‘‘समयसीमा’’ दी थी। राज्यपाल ने कहा, ‘‘ अंधकार के बाद उजाला जरूर होता है। मैं इसका स्वागत करता हूं।’’ एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि शेख का पता उसके मोबाइल फोन की ‘‘लोकेशन’’ से चला।

उन्होंने कहा, ‘‘ शेख समय-समय पर अपना स्थान बदल रहा था। उसके मोबाइल फोन के टावर की ‘लोकेशन’ से उसका पता लगाया गया।’’ पुलिस ने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोलकाता से लगभग 65 किलोमीटर दूर बशीरहाट अदालत में भारी पुलिस बल तैनाती किया गया है। हालात को नियंत्रित करने के लिए संदेशखालि के कुछ हिस्सों में अतिरिक्त बल भी तैनात किया गया है।

मुख्य न्यायाधीश टी.एस. शिवगणनम की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने बुधवार को कहा था कि यह देखते हुए कि शेख काफी समय से फरार है ऐसे में पश्चिम बंगाल पुलिस के अलावा ‘‘केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी गिरफ्तार कर सकती है’’। उच्च न्यायालय ने सोमवार को राज्य पुलिस को उसे गिरफ्तार करने का निर्देश दिया था।

पुलिस ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में शेख के खिलाफ 100 से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं। इस दौरान उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर महिलाओं के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन हुआ। उन्होंने बताया कि शेख के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 376डी (सामूहिक दुष्कर्म) और 307 (हत्या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इससे पहले शेख के करीबी सहयोगी शिवप्रसाद हाजरा और उत्तम सरदार को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके अलावा, उसके एक अन्य सहयोगी अजीत मैती को भी जमीन हड़पने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने बताया कि ज्यादातर शिकायतकर्ताओं ने दावा किया कि शाहजहां ने लोगों की जमीन पर कब्जा कर लिया और इलाके की महिलाओं पर अत्याचार किया।

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखालि में पांच जनवरी को लगभग एक हजार लोगों की भीड़ ने ईडी के अधिकारियों पर उस वक्त हमला कर दिया था जब वे राज्य में कथित राशन वितरण घोटाले की जांच के सिलसिले में शेख के परिसर पर छापेमारी के लिए गये थे।

English summary :
Sheikh Shahjahan Arrest After being on run for 55 days Mamata Banerjee vs BJP Over Sandeshkhali Accused TMC leader Sheikh Shahjahan brought Basirhat Court 10-day Police custody West Bengal


Web Title: Sheikh Shahjahan Arrest After being on run for 55 days Mamata Banerjee vs BJP Over Sandeshkhali Accused TMC leader Sheikh Shahjahan brought Basirhat Court 10-day Police custody West Bengal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे