कोरोना वायरस के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए देशभर में होगा सीरो-सर्वेक्षण, जानें इसके बारे में सबकुछ

By अनुराग आनंद | Published: July 10, 2020 09:27 PM2020-07-10T21:27:01+5:302020-07-10T21:42:48+5:30

इस योजना के तहत लोगों के खून के नमूने की जांच करके शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होने के बारे में पता लगाया जाएगा।

Sero-survey will be done across the country to find people exposed to the corona virus, know everything about it | कोरोना वायरस के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए देशभर में होगा सीरो-सर्वेक्षण, जानें इसके बारे में सबकुछ

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsइससे पहले ICMR द्वारा अप्रैल में आयोजित किए गए थे सीरो-सर्वेक्षण, जिसके अंतिम नतीजे की प्रक्रिया अभी चल रही है।आईसीएमआर एक राष्ट्रव्यापी अनुवर्ती (फोलोअप) सीरो-सर्वेक्षण की योजना बना रहा है।पिछले 24 घंटे में देश में अब तक के सर्वाधिक 26,506 नए मामले सामने आए हैं।

नयी दिल्ली: आईसीएमआर ने कहा कि कोरोना वायरस के संपर्क में आई आबादी का पता लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी सीरो-सर्वेक्षण कराया जाएगा। ऐसा ही एक सर्वेक्षण अप्रैल में 21 राज्यों में किया गया था, जिसकी नतीजी अभी जारी होना बाकी हैं।

टीओआई के मुताबिक, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) सीरो-सर्वेक्षण करेगा, जिसके तहत लोगों के खून के नमूने की जांच करके शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होने के बारे में पता लगाया जाएगा।इससे यह पता लग सकेगा कि कितने लोग वायरस संक्रमण की जद में आए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी राजेश भूषण की मानें तो अप्रैल में हुए सीरो सर्वेक्षण पर रिसर्च चल रहा है, एक बार जैसे ही सर्वेक्षण पूरा होता है, उस रिसर्च के परिणाम को लोगों के बीच रखा जाएगा।

इससे पहले भी ICMR ने अप्रैल में किया था सीरो-सर्वेक्षण, परिणाम आने बाकी हैं-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने बृहस्पतिवार को कहा कि आईसीएमआर द्वारा अप्रैल में आयोजित किए गए सीरो-सर्वेक्षण के अंतिम नतीजे की प्रक्रिया अभी चल रही है जोकि मध्य अप्रैल के संक्रमण पर केंद्रित था।

उन्होंने कहा, '' निकट भविष्य में, आईसीएमआर एक राष्ट्रव्यापी अनुवर्ती (फोलोअप) सीरो-सर्वेक्षण की योजना बना रहा है जैसा कि पहले मध्य अप्रैल में संक्रमण की जद का पता लगाने के लिए आयोजित किया गया था। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि मध्य-अप्रैल में कराए गए सीरो सर्वेक्षण के अध्ययन के बाद पूरे भारत में ICMR द्वारा एक और सीरो-प्रचलन अध्ययन की योजना बनाई जा रही है।

इसके अलावा, राज्य सरकार और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) द्वारा 11 जिलों में 5 जून से 5 जुलाई के बीच दिल्ली सीरो-प्रचलन सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में एकत्र किए गए कम से कम 22,000 नमूनों के डेटा का विश्लेषण 15-विषम में किया जा रहा है दिल्ली और केंद्र सरकार दोनों की प्रयोगशालाओं में ये काम चल रहा है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले-

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 26,506 नए मामले सामने आए हैं और 475 लोगों की मौत हुई है।

इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,93,802 हो गई है। जिनमें से 2,76,685 सक्रिय मामले हैं, 4,95,513 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 21,604 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, आज आंध्र प्रदेश में 1608, ओडिशा में 755, बिहार में 352, राजस्थान में 115 और पुदुचेरी में 72 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

Web Title: Sero-survey will be done across the country to find people exposed to the corona virus, know everything about it

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे