Makaleshwar: महाकाल लोक का दूसरा चरण पूरा, शिवरात्रि पर होंगे भव्यता और दिव्यता के दर्शन

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: December 23, 2023 05:18 PM2023-12-23T17:18:12+5:302023-12-23T17:24:39+5:30

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के सेकंड फेस का काम पूरा हो गया है। 242 करोड रुपए से तैयार हुए महाकालेश्वर के महाकाल लोक दो को शुरू करने की तैयारी है। शिवरात्रि से पहले महाकाल लोक सेकंड फेस की शुरुआत के साथ भव्यता और दिव्यता के दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे।

Second phase of Mahakaal Lok completed, divinity will be seen on Shivratri | Makaleshwar: महाकाल लोक का दूसरा चरण पूरा, शिवरात्रि पर होंगे भव्यता और दिव्यता के दर्शन

Makaleshwar: महाकाल लोक का दूसरा चरण पूरा, शिवरात्रि पर होंगे भव्यता और दिव्यता के दर्शन

Highlightsमहाकाल लोक दो का निर्माण लगभग पूरा,दिव्यता का होगा दर्शनशिखर दर्शन के लिए महाकाल लोक दो हो रहा तैयार

अयोध्या के बाद महाकाल लोक दो के होगें दिव्य दर्शन

महाकाल लोक एक के बाद अब महाकाल लोक दो पर सबकी नज़रें है। महाकालेश्वर मंदिर के विस्तार का दूसरा चरण पूरा हो चुका है। करीब ढाई सौ करोड रुपए की लागत से महाकाल लोक दो में श्रद्धालुओं के लिए कई तरह की सुविधाएं जुटाई गई है। महाकाल लोक दो की शुरुआत शिवरात्रि से पहले करने की तैयारी है। महाकाल लोक एक के बाद महाकाल लोग दो की शुरू हो जाने पर महाकालेश्वर मंदिर के भव्यता और दिव्यता अद्भुत हो जाएगी। महाकालेश्वर मंदिर के पहले चरण में लगभग 350 करोड रुपए की लागत से निर्माण कार्य कराए गए महाकाल लोक एक के अद्भुत नजारे दुनिया भर से महाकाल के भक्तों को अपने और खींच लाती है मंदिर को भव्यता देने के लिए अब महाकाल लोक तो बनकर तैयार है जिसकी शुरुआत शिवरात्रि से पहले हो सकती है। महाकाल लोक दो में नीलकंठ क्षेत्र में विकास कार्य हुए हैं। इसी के साथ मंदिर परिसर में शक्ति पाठ, अन्न क्षेत्र, रुद्र सागर का विकास हुआ है। महाकालेश्वर फेस टू में इस तरीके से व्यवस्था की गई है की मंदिर में जुटने वाली लाखों श्रद्धालुओं की संख्या को भी नियंत्रित किया जा सकेगा और भक्त महाकालेश्वर शिखर दर्शन कर सकेंगे।  महाकाल मंदिर के पुजारी आशीष का कहना है की  2024 में आने वाली शिवरात्रि पर महाकाल परिसर की अद्भुत छटा लोगों को आनंदित करेगी।

शिवरात्रि पर तीन लाख भक्तों के लिए तैयार हो रहा महाकाल लोक दो
महाकाल लोक एक का निर्माण होने के लिए बाद यहां हर दिन एक लाख से ज्यादा भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। लेकिन महाकाल लोक दो का निर्माण हो जाने पर यहां तीन लाख भक्त भी दर्शन के लिए जुटेंगे तो परेशानी नही होगी। महाकालेश्वर मंदिर में नीलकंठ मार्ग विकास कार्यक्रम के तहत प्रवेश मार्ग बनाया गया है। म्यूरल वॉल के जरिए उज्जैन के प्राकृतिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को उकेरा गया है। नीलकंठ क्षेत्र का विकासित हुआ है यहां पर श्रद्धालुओं के आराम के लिए पथ, ग्रास, शौचालय आदि का निर्माण हुआ है। अंडरग्राउंड अन्न क्षेत्र का भी भव्य निर्माण किया गया है जहां पर श्रद्धालुओं को भोजन मिल सकेगा और मंदिर का प्रसादी भी तैयार हो सकेगा।

पूरे परिसर की सुरक्षा में लग रहे सीसीटीवी कैमरा

महाकालेश्वर मंदिर में हेरिटेज होटल का भी निर्माण किया गया है इस पर लगभग 28 करोड रुपए खर्च हुए हैं। महाराज वाड़ा परिसर में प्रवचन हाल, फूड कोड समेत कई सुविधाएं जुटाई गई है। पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जा रहा है। ताकि महाकाल परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए । 
 

Web Title: Second phase of Mahakaal Lok completed, divinity will be seen on Shivratri

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे