जेल में उदास और अकेलापन महसूस कर रहे सत्येंद्र जैन, अवसाद की शिकायत के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने किया यह फैसला?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 16, 2023 07:36 AM2023-05-16T07:36:55+5:302023-05-16T07:47:24+5:30

तिहाड़ जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, यदि वह या कोई बंदी अवसाद से ग्रसित है तो उन पर उचित ध्यान दिया जाना चाहिए। ऐसे में अगर जैन अवसाद से जूझ रहे हैं, तो हम उनकी मौजूदा मानसिक स्थिति को समझने और उसका विश्लेषण करने के लिए किसी अन्य मनोवैज्ञानिक की मदद लेंगे..

Satyendar Jain's complaint of depression Tihar Jail administration will take help of psychiatrist | जेल में उदास और अकेलापन महसूस कर रहे सत्येंद्र जैन, अवसाद की शिकायत के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने किया यह फैसला?

जेल में उदास और अकेलापन महसूस कर रहे सत्येंद्र जैन, अवसाद की शिकायत के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने किया यह फैसला?

Highlightsजैन ने जेल प्रशासन को एक अर्जी दी थी जिसमें कहा गया था कि वह अकेलापन महसूस कर रहे हैं ।जैन ने अर्जी में कहा है कि वह अवसाद में हैं अत: उनके साथ दो कैदियों को रखा जाए।दो कैदियों को स्थानांतरित करने को लेकर जेल नंबर सात के अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

नयी दिल्लीः जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा यह शिकायत किए जाने के बाद कि वह उदास और अकेला महसूस कर रहे हैं, तिहाड़ जेल प्रशासन ने सोमवार को कहा कि वह मनोवैज्ञानिक की मदद लेगा और यदि जरूरी हुआ तो आम आदमी पार्टी के नेता को आवश्यक इलाज मुहैया कराएगा। जेल प्रशासन ने कहा कि जैन ने जेल क्लिनिक के अंदर एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श किया, जिसने उन्हें लोगों के आसपास रहने और सामाजिक रूप से लोगों से बातचीत करने का सुझाव दिया।

जैन को यह परामर्श तब दिया गया जब उन्होंने मनोवैज्ञानिक को बताया कि वह उदास और अकेला महसूस कर रहे हैं। तिहाड़ जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘यदि वह या कोई बंदी अवसाद से ग्रसित है तो उन पर उचित ध्यान दिया जाना चाहिए। ऐसे में अगर जैन अवसाद से जूझ रहे हैं, तो हम उनकी मौजूदा मानसिक स्थिति को समझने और उसका विश्लेषण करने के लिए किसी अन्य मनोवैज्ञानिक की मदद लेंगे और अगर वह अवसाद से पीड़ित पाए जाते हैं, तो हम नियमानुसार आवश्यक इलाज की व्यवस्था करेंगे।’’

इस बीच, तिहाड़ जेल के प्रशासन ने दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की सेल (जेल की कोठरी) में दो कैदियों को स्थानांतरित करने को लेकर जेल नंबर सात के अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने बताया कि जैन ने जेल प्रशासन को एक अर्जी दी थी जिसमें कहा गया था कि वह अकेलापन महसूस कर रहे हैं और अवसाद में हैं अत: उनके साथ दो कैदियों को रखा जाए।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अधीक्षक ने इस मामले में प्रशासन को सूचित किए बिना अथवा विचार-विमर्श किए बिना कैदियों का स्थानांतरण किया। उन्होंने कहा कि जब जेल प्रशासन को इसकी जानकारी मिली तो संबंधित पुलिस अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया, जिन्होंने कैदियों को वापस उनकी सेल में भेज दिया।

अधिकारी के अनुसार, ‘‘महानिदेशक संजय बेनीवाल ने तिहाड़ जेल की जेल नंबर सात के अधीक्षक को दिशानिर्देशों का पालन किए बिना दिल्ली के पूर्व मंत्री के सेल में कैदियों को स्थानांतरित करने तथा यह कदम उठाने से पहले जेल प्रशासन को इसकी सूचना नहीं देने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है और उनसे इस पर जनकारी देने को कहा गया है।’’ जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन से जुड़े एक मामले में 31 मई 2022 को गिरफ्तार किया था। 

Web Title: Satyendar Jain's complaint of depression Tihar Jail administration will take help of psychiatrist

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे