फिरोजाबाद लोकसभा चुनाव: जब सलमान खान के रोड शो के चलते हार गईं डिंपल यादव

By निखिल वर्मा | Published: April 1, 2019 03:10 PM2019-04-01T15:10:24+5:302019-04-01T15:31:44+5:30

फिरोजाबाद लोकसभा उपचुनाव में राजबब्बर ने डिंपल को 85 हजार वोटों से हराया था। कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ने वाले राजबब्बर को 3.12 लाख वोट जबकि पहली बार चुनावी मैदान में उतरीं डिंपल को 2.27 लाख वोट मिले थे।

salman khan firozabad loksabha by election road show dimple yadav defeat by raj babbar | फिरोजाबाद लोकसभा चुनाव: जब सलमान खान के रोड शो के चलते हार गईं डिंपल यादव

डिंपल यादव इस बार कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

Highlightsर राजबब्बर के समर्थन में अभिनेत्री नगमा, क्रिटेर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन, फिल्म स्टारों में सलमान खान, गोविंदा, प्रतीक बब्बर आए थे। वर्तमान में राजबब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं और फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2009 में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव वे कन्नौज और फिरोजाबाद दो जगह से जीत हासिल की थी। चुनाव के बाद अखिलेश ने फिरोजाबाद सीट छोड़ने का फैसला किया। इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने उनकी पत्नी डिंपल को उम्मीदवार बनाया। डिंपल का यह पहला संसदीय चुनाव था। उनके खिलाफ पूर्व समाजवादी राजब्बर मैदान में थे।

1989 में फिल्मी पर्दे से राजनीति का रुख करने वाले राजबब्बर ने अपनी शुरुआत जनता दल से की थी। 1994 में वह मुलायम सिंह यादव के साथ हो गए, सपा के टिकट से उन्हें राज्यसभा भेजा गया। 1999 और 2004 लोकसभा चुनाव में राजबब्बर ने आगरा सीट से जीत हासिल की। 2006 में उन्होंने समाजवादी पार्टी का साथ छोड़ दिया। इसके दो बाद वह कांग्रेस में चले गए, वर्तमान में राजबब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं और फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

डिंपल के खिलाफ सड़क पर उतरे बॉलीवुड सितारे

लोकसभा 2009 के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी फिल्मस्टार राजबब्बर के समर्थन में अभिनेत्री नगमा, क्रिटेर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन, फिल्म स्टारों में सलमान खान, गोविंदा, प्रतीक बब्बर आए थे। इस फिल्मी ग्लैमर के चलते ही राजब्बबर ने जीत हासिल की थी। उप चुनाव में सपा की ओर से डिंपल यादव के समर्थन में संजय दत्त और जया बच्चन आई थीं। उन्होंने रोड शो किया था। हालांकि डिंपल हार गई थीं। 

फिरोजाबाद लोकसभा उपचुनाव में राजबब्बर ने डिंपल को 85 हजार वोटों से हराया था। कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ने वाले राजबब्बर को 3.12 लाख वोट जबकि पहली बार चुनावी मैदान में उतरीं डिंपल को 2.27 लाख वोट मिले थे।

30 वर्षीय रेहान बताते हैं, मदीना मार्केट से सदर बाजार तक सलमान खान सहित फिल्मी सितारों का रोड शो हुआ था। रोड शो सुबह 10 बजे से शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चला। इसी रोड शो ने जनता को राजबब्बर को पक्ष में कर दिया।

English summary :
In the Lok Sabha elections 2009, the National President of SP and former Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav won from Kannauj and Firozabad seats. After the election, Akhilesh decided to leave the Firozabad seat.


Web Title: salman khan firozabad loksabha by election road show dimple yadav defeat by raj babbar