बिहार विधानसभा के अध्यक्ष रह चुके सदानंद सिंह का निधन

By भाषा | Published: September 8, 2021 01:01 PM2021-09-08T13:01:55+5:302021-09-08T13:01:55+5:30

Sadanand Singh, who was the Speaker of Bihar Legislative Assembly, passed away. | बिहार विधानसभा के अध्यक्ष रह चुके सदानंद सिंह का निधन

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष रह चुके सदानंद सिंह का निधन

भागलपुर-पटना, आठ सितंबर बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा भागलपुर के कहलगांव विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे सदानंद सिंह का बुधवार की सुबह पटना के एक अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी ।

परिवार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सदानंद (78) पिछले कई सप्ताह से बीमार थे और पटना के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

दिवंगत नेता के परिवार में एक बेटा और तीन बेटी है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिंह के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने शोक संदेश में कहा, ‘‘सिंह अनुभवी राजनेता थे और अपने क्षेत्र में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थे। उन्होंने अपने व्यक्तित्व की बदौलत समाज के सभी वर्गों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंह ने विधानसभा में कहलगांव विधानसभा सीट का नौ बार प्रतिनिधित्व किया और वह 2000 से 2005 तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष भी रहे थे। कुमार ने कहा, ‘‘सिंह बिहार सरकार में सिंचाई और ऊर्जा राज्यमंत्री भी रह चुके थे। उनसे मेरा व्यक्तिगत संबंध था। उनके निधन से मैं मर्माहत हूं । बिहार की राजनीति में उनका अहम योगदान था। उनके निधन से राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है।’’

मुख्यमंत्री ने सिंह के पुत्र शुभानंद मुकेश से दूरभाष पर वार्ता कर उन्हें सांत्वना भी दी।

उन्होंने कहा कि सदानंद का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

सिंह के निधन पर राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनकी पत्नी तथा पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी शोक जताया है ।

दोनों नेताओं ने कहा कि उनका जनाधार काफी माजबूत था तथा वह मिलनसार और बहुआयामी व्यक्तित्व के मालिक थे । उन्होंने कहा कि वह जमीनी स्तर के नेता थे और संगठन को चलाने की उनके अंदर अद्भुत प्रतिभा थी।

उन्होंने कहा कि उनके गुज़र जाने से सामाजिक एवं राजनीतिक जगत के साथ कांग्रेस को अपूरणीय छति हुई है, ईश्वर उनकी आत्मा को चिर शांति दे तथा परिजनों एवं सुभचिंताको को इस शोक की घड़ी में धर्य दे ।

लालू ने कहा कि सदानंद के निधन से वह अत्यंत दुखी एवं मर्माहत हैं।

बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने भी शोक जताते हुये कहा कि ईश्वर से उनकी आत्मा को शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें ।

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रह चुके सिंह के निधन की खबर मिलते ही कहलगांव स्थित उनके पैतृक आवास पर मातम पसरा है, उनका अंतिम संस्कार कल सुबह कहलगांव शहर स्थित श्मशान घाट पर किया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Sadanand Singh, who was the Speaker of Bihar Legislative Assembly, passed away.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे