एस जयशंकर मिले 1984 के दंगा पीड़ित परिवारों से, केंद्र की ओर से दिया हर संभव मदद का आश्वासन

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 9, 2023 07:11 AM2023-06-09T07:11:51+5:302023-06-09T07:16:50+5:30

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साल 1984 में हुए दिल्ली सिख दंगे में प्रभावित सिख परिवारों से मुलाकात की और उन्हें केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

S Jaishankar meets 1984 riot victims, assures help | एस जयशंकर मिले 1984 के दंगा पीड़ित परिवारों से, केंद्र की ओर से दिया हर संभव मदद का आश्वासन

एस जयशंकर मिले 1984 के दंगा पीड़ित परिवारों से, केंद्र की ओर से दिया हर संभव मदद का आश्वासन

Highlightsविदेश मंत्री एस जयशंकर मिले 1984 के दिल्ली सिख दंगे में प्रभावित परिवारों से जयशंकर ने दिल्ली दंगे में प्रभावित सिख परिवारों को केंद्र की ओर से दिया हर संभव मदद का आश्वासनविदेश मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार पीड़ित परिवारों की मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है

दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साल 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली में हुए सिखों के खिलाफ दंगे में प्रभावित सिख परिवार से मुलाकात की और उन्हें केंद्र सरकार की ओर से मदद का आश्वासन दिया। विदेश मंत्री ने गुरुवार को सिख दंगा पीड़ितों से कहा कि केंद्र सरकार विभत्स दंगे से उपजी समस्याओं का समाधान करके पीड़ित परिवारों की मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

समाचार एजेंसी एनआईए से बात करते हुए एस जयशंकर ने कहा, "हमने बेहद गंभीरता पूर्वक 1984 के दंगों के पीड़ितों की समस्याएं सुनीं। हमने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इसके अलावा मैं यूक्रेन से लौटे छात्रों में से एक से भी मिला और उन्होंने मुझे फीडबैक दिया कि कैसे हमारे दूतावास ने उनकी वहां पर मदद की।"

जयशंकर ने सिख दंगा पीड़ितो के मदद के विषय में यह बात दिल्ली के तिलक विहार इलाके में सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों से मुलाकात के बाद कही। वहीं सिखों से मुलाकात के एक दिन पहले यानी बुधवार को विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान से भारत आए सिखों से मुलाकात की थी।

इन सभी मामलो में के साथ-साथ विदेशों में हो रही भाकतीय नागरिकों के परेशानी के बात करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि 
सरकार अपने नागरिकों की नागरिकता और वीजा संबंधी हर संभव सहायता प्रदान करेगी और उनकी मदद करना सीधे सरकार की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा, "मैं उन सिखों से मिलना चाहता था, जो अफगानिस्तान से भारत आए हैं और उनके मुद्दों को समझना चाहते हैं। उन्हें वीजा और नागरिकता के संबंध में कुछ समस्याएं हैं। हम उन मुद्दों को फौरन हल करेंगे, दिन पर उनसे हमारी चर्चा होगी। कुछ लोग अभी भी भारत की नागरिकता पाने का इंतजार कर रहे हैं। हम नागरिकता और वीजा के संबंध में हर संभव मदद मुहैया कराएंगे। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनकी मदद करें।"

जहां तक सिख विरोधी दंगों की बात करें तो केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 मई को 1984 के सिख विरोधी दंगों से संबंधित एक मामले में चार्जशीट दायर की है। सीबीआई द्वारा यह चार्जशीट दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की गई है। 

मालूम हो कि 1984 के दिल्ली सिख दंगों की जांच के लिए भारत सरकार द्वारा वर्ष 2000 में जस्टिस नानावती जांच आयोग का गठन किया गया था। सीबीआई ने अपने आरोपपत्र में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर को भी दंगों के आरोपी के रूप में नामित किया था।

Web Title: S Jaishankar meets 1984 riot victims, assures help

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे