राजस्थान में कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया गया गणतंत्र दिवस

By भाषा | Published: January 26, 2021 11:57 AM2021-01-26T11:57:16+5:302021-01-26T11:57:16+5:30

Republic Day celebrated in Rajasthan amidst tight security | राजस्थान में कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया गया गणतंत्र दिवस

राजस्थान में कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया गया गणतंत्र दिवस

जयपुर, 26 जनवरी राजस्थान में 72वां गणतंत्र दिवस मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया गया जहां जयपुर में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर गणतंत्र दिवस समारोह अपेक्षाकृत सादगी से मनाया गया जहां कोरोना वायरस से संक्रमण के मद्देनजर अतिथि व अन्य लोग सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाए दिखे।

राज्यस्तरीय समारोह जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में हुआ। यहां राज्यपाल मिश्र ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर लोक कलाकारों, पुलिस व सैन्य बैंड ने प्रस्तुतियां दी।

राज्यपाल के स्टेडियम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनकी अगवानी की।

इससे पहले राज्यपाल मिश्र ने राजभवन में झण्डा फहराया और अमर जवान ज्योति पर पुष्प चक्र अर्पित कर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

राज्यपाल मिश्र ने अपने बधाई संदेश में 72वें गणतंत्र दिवस पर देश-प्रदेशवासियों और सरहद पर तैनात जांबाज जवानों को बधाई व शुभकामना दी और खुशहाल, समृद्ध और निरोगी राजस्थान के निर्माण के लिए मिलजुल कर कार्य करने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री गहलोत ने सुबह अपने निवास पर तिरंगा फहराया। इसके बाद वह बड़ी चौपड़ व प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भी शामिल हुए व अमर जवान ज्योति पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

गहलोत ने गणतंत्र दिवस पर अपने संदेश में कहा कि ‘‘यह राष्ट्रीय पर्व संवैधानिक मूल्यों में लोगों की आस्था का प्रतीक है। आज के दिन हम सभी देशवासी भारतीय लोकतंत्र को सशक्त बनाने तथा इस मुल्क को एक व अखंड रखने का संकल्प लें।’’

इस अवसर पर विभिन्न सरकारी कार्यालयों, मुख्यालयों में भी ध्वजारोहरण किया गया।

पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने राजस्थान पुलिस मुख्यालय में ध्वजारोहण किया।

गणतंत्र दिवस समारोहों के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद बंदोबस्त किए गए थे और पुलिस अधिकारी व कर्मचारी मुस्तैद नजर आए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Republic Day celebrated in Rajasthan amidst tight security

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे