Rampur Lok Sabha seat 2024: अपना दल (सोनेलाल) से आउट और भाजपा में इन, रामपुर के नवाब हैदर अली खान 'हमजा मियां' की कहानी, जानें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 15, 2024 05:43 PM2024-04-15T17:43:22+5:302024-04-15T17:47:15+5:30

Rampur Lok Sabha seat 2024: पिता नवाब काजिम अली उर्फ नवेद मियां के साथ रामपुर से समाजवादी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी के साथ दिखाई पड़े।

Rampur Lok Sabha seat 2024 Out Apna Dal Sonelal and in BJP know story Nawab Haider Ali Khan 'Hamza Mian' uttar pradesh anupriya patel | Rampur Lok Sabha seat 2024: अपना दल (सोनेलाल) से आउट और भाजपा में इन, रामपुर के नवाब हैदर अली खान 'हमजा मियां' की कहानी, जानें

file photo

Highlightsहमजा मियां को दल से छह वर्ष के लिए निष्कासित कर दिया है।हमजा मियां पर आरोप है कि वह पार्टी के कार्यक्रमों से दूरी बनाए हुए थे। सपा प्रत्याशी के साथ खड़े होकर फोटो खिंचवा रहे थे, जो पार्टी की नीतियों के विरुद्ध है।

Rampur Lok Sabha seat 2024: राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दल अपना दल (सोनेलाल) ने सोमवार को नवाब हैदर अली खान 'हमजा मियां' को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में छह वर्ष के लिए निष्कासित कर दिया है और कुछ घंटों के भीतर ही खान ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण कर ली। पार्टी नेताओं ने यह जानकारी दी। रामपुर के नवाब परिवार की मुखिया पूर्व सांसद बेगम नूरबानो की तीसरी पीढ़ी से आने वाले हमजा मियां ने 2022 के विधानसभा चुनाव में रामपुर के स्वार विधानसभा क्षेत्र से अपना दल (एस) के टिकट पर लड़ा था और आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान से हार गए थे, लेकिन तब से ही वह अपना दल में बने हुए थे। लोकसभा चुनाव के बीच उनका एक फोटो वायरल हुआ।

जिसमें वह अपने पिता नवाब काजिम अली उर्फ नवेद मियां के साथ रामपुर से समाजवादी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी के साथ दिखाई पड़े। स्‍वार से अपना दल (एस) से निर्वाचित विधायक शफीक अंसारी ने बताया कि पार्टी जिलाध्यक्ष ने हमजा मियां को दल से छह वर्ष के लिए निष्कासित कर दिया है।

अंसारी ने बताया कि हमजा मियां पर आरोप है कि वह पार्टी के कार्यक्रमों से दूरी बनाए हुए थे। उन्होंने कहा कि चुनाव में राजग का घटक दल होने के चलते अपना दल का एक-एक कार्यकर्ता भाजपा उम्मीदवार को चुनाव लड़ा रहा है लेकिन वह सपा प्रत्याशी के साथ खड़े होकर फोटो खिंचवा रहे थे, जो पार्टी की नीतियों के विरुद्ध है।

इस बीच निष्कासन के कुछ घंटे बाद ही भाजपा उम्मीदवार घनश्याम लोधी के कार्यालय में उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना और चुनाव प्रभारी एवं विधान परिषद सदस्य हरि सिंह ढिल्लो समेत कई नेताओं की मौजूदगी में हमजा ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने बताया कि हमजा ने भाजपा का दामन थाम लिया।

सक्सेना ने बताया कि प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के मार्गदर्शन में जिलाध्यक्ष हंसराज जाटव, जिला प्रभारी राजा वर्मा, चुनाव प्रभारी हरि सिंह ढिल्लों, सह प्रभारी मंजू दिलेर की उपस्थिति में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है। आकाश सक्सेना ने उम्मीद जताई कि हमजा मियां के आने से निश्चित ही भारतीय जनता पार्टी और मजबूत होगी तथा ‘‘हम 2024 का लोकसभा चुनाव और भी बाहरी बहुमत से जीतेंगे।’’ हमजा के दादा नवाब जुल्फिकार अली खान रामपुर से पांच बार और दादी बेगम नूर बानो दो बार सांसद रहीं। नवेद भी कई बार विधायक और मंत्री रह चुके हैं।

Web Title: Rampur Lok Sabha seat 2024 Out Apna Dal Sonelal and in BJP know story Nawab Haider Ali Khan 'Hamza Mian' uttar pradesh anupriya patel

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे