Ramadan 2023: कब से शुरू होगा भारत में रोजा? सऊदी अरब समेत दुनिया के कई और देशों में 23 मार्च से है रमजान

By आजाद खान | Published: March 22, 2023 12:27 PM2023-03-22T12:27:34+5:302023-03-22T13:08:49+5:30

सऊदी अरब में रमजान का महीना कल यानी 23 मार्च से शुरू हो रहा है। केवल सऊदी अरब ही नहीं बल्कि कई और देश जैसे कतर, ब्रिटेन और यूएई में भी गुरुवार से रोजे शुरू हो रहे है।

Ramadan 2023 When will fasting start in India Ramadhaan is from March 23 in many other countries Saudi Arabia | Ramadan 2023: कब से शुरू होगा भारत में रोजा? सऊदी अरब समेत दुनिया के कई और देशों में 23 मार्च से है रमजान

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsसऊदी अरब समेत दुनिया के कई और देशों में 23 मार्च से रमजान शुरू हो रहा है। ऐसे में भारत में कब से रोजे शुरू होंगे, इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। भारत में रमजान कब से शुरू, इसका पता आज शाम को चलेगा।

Ramadan 2023: सऊदी अरब में कल यानी 21 मार्च को चांद का दीदार नहीं हुआ था, ऐसे में किंगडम में रमजान का पवित्र महीना कल यानी 23 मार्च से शुरू होगा। केवल सऊदी अरब में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश जैसे कतर, यूएई और ब्रिटेन में भी गुरुवार से रोजा रहा जाएगा। 

ऐसे में भारत में कब से रमजान का महीना शुरू होगा और यहां पर पहला रोजा किस दिन से होगा, इसका भी खुलासा आज शाम को चांद के निकलने के बाद ही होगा। ऐसे में अगर आज भारत में चांद दिख गया तो आज रात से तरावी की स्पेशल नमाज शुरू हो जाएगी और कल से यहां रोजा रहा जाएगा। 

सऊदी अरब में चांद के दिखने को लेकर क्या कहा गया

खलीज टाइम्स ने बताया है कि किंगडम के सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब में मगंलवार की शाम को चांद को नहीं देखा गया था, ऐसे में यहां पर बुधवार शाम से तरावी की नमाज शुरू होगी और गुरुवार को पहला रोजा रखा जाएगा। आपको बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर आमतौर पर या तो 29 या 30 दिन का होता है, ऐसे में कितने दिन का महीना होगा, यह चांद के निकलने पर निर्भर करता है। 

कब से शुरू होगा भारत में रोजा? 

आमतौर पर इस्लामिक कैलेंडर में 29 या 30 दिन का महीना होता है, ऐसे में रमजान को लेकर यह हमेशा से कन्फ्यूजन बना रहा है कि इस साल कितने दिन का महीना होगा। भारत में भी रमजान को लेकर अभी कन्फ्यूजन बना हुआ है और इसका खुलासा आज शाम को मगरिब के बाद होगा। आज शाम मगरिब के बाद आसमान में अगर चांद नजर आ जाता है तो भारत में कल से रोजे रखे जाएंगे और आज रात से ही तरावीह की नमाज शुरू हो जाएगी क्योंकि रमजान का चांद देखने के बाद ही तरावीह की नमाज शुरू की जाती है। 

किन-किन देशों में कब से शुरू होगा रमजान?

इस साल दुबई और अबू धाबी में रमजान का पावन महीना 23 मार्च से रमजान शुरू होगा वहीं दूसरी ओर इंडोनेशिया में यह महीना 22 मार्च से चालु है। यही नहीं कुवैत, लेबनान, मालदीव, मोरक्को, कतर, सऊदी अरब, ट्यूनीशिया और तुर्की में इस साल 23 मार्च से रोजे रखे जाएंगे। 

ऐसे में इन देशों में अगल-अलग तारीख पर ईद-उल-फितर का त्योहार भी मनाया जाएगा, ऐसा इसलिए क्योंकि रोजा के खत्म होने के बाद ही ईद का पर्व मानाया जाता है। 

Web Title: Ramadan 2023 When will fasting start in India Ramadhaan is from March 23 in many other countries Saudi Arabia

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे