Ram Mandir 2024: श्रीराम जन्मभूमि पर श्रीराम लाल की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी से पूर्व मंदिर के सिंहद्वार पर विराजमान हुए हनुमानजी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 4, 2024 08:38 PM2024-01-04T20:38:11+5:302024-01-04T20:42:25+5:30

गुरुवार को राम जन्मभूमि मन्दिर के प्रवेश द्वार पर गज, सिंह, हनुमान और गरुड़ जी की मूर्तियाँ स्थापित की गई, ये मूर्तियाँ राजस्थान के भरतपुर जनपद के ग्राम बंसीपहाड़पुर के हलके गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर से बनी हैं।

Ram Mandir 2024 Hanumanji was seated at the lion gate of the temple before the consecration of Shri Ram Lal at Shri Ram Janmabhoomi on 22nd January | Ram Mandir 2024: श्रीराम जन्मभूमि पर श्रीराम लाल की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी से पूर्व मंदिर के सिंहद्वार पर विराजमान हुए हनुमानजी

Ram Mandir 2024: श्रीराम जन्मभूमि पर श्रीराम लाल की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी से पूर्व मंदिर के सिंहद्वार पर विराजमान हुए हनुमानजी

Highlightsश्रद्धालुओं की भीड़ अब लगभग 50 हजार के आसपास रोज आ रही हैप्राण प्रतिष्ठा समारोह स्थल की तैयारी तेजी के साथ चल रही हैं परिसर में जिस स्थल पर समारोह होगा वहां का परिसर समतलीकरण किया जा रहा है

अयोध्या: राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख ज्यों ज्यों नजदीक आ रही है मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है और श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ावा भी पहले की अपेक्षा कई गुना बढ़ गया है। ट्रस्ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता का कहना है कि चढ़ावे की रकम जनवरी मास में औसत 5 लाख रुपया प्रतिदिन है। 

1 जनवरी को 4 लाख 50 हजार, 2 जनवरी को 5 लाख 25 हजार, 3 जनवरी को 5 लाख 35 हजार का चढ़ावा प्राप्त हुआ है। कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता का कहना है कि इन तीन दिनों में श्रद्धालुओं द्वारा एक लाख रुपए तक का चेक भी चढ़ावे में मिला है। प्रभारी का कहना है कि श्रद्धालुओं की भीड़ अब लगभग 50 हजार के आसपास रोज आ रही है। 

दिसंबर माह में चढ़ावे की रकम 3 लाख के आसपास प्रतिदिन होती थी इसलिए ऐसा विश्वास है कि जैसे जैसे 22 जनवरी की तारीख नजदीक आएगी  वैसे ही चढ़ावे की रकम में भी इजाफा होगा, दूसरी तरफ 22 जनवरी को राम जन्मभूमि परिसर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह स्थल की तैयारी तेजी के साथ चल रही हैं परिसर में जिस स्थल पर समारोह होगा वहां का परिसर समतलीकरण किया जा रहा है और नाप जोख करके बैठने की भी व्यवस्था का प्रबंध ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। 

दूसरी तरफ जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन भी अपनी तैयारी को अमली जामा पहना रहे हैं अयोध्या में बने पांच पार्किंग स्थलों को शुरू कर दिया गया है जिससे बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को कार मोटरसाइकिल पार्क करने की सुविधा है। इसी प्रकार से पुलिस प्रशासन ने अयोध्या जनपद में अपर पुलिस अधीक्षक यातायात, अपर पुलिस अधीक्षक प्रोटोकॉल का पद सृजित करके नई नियुक्तियां भी कर दी है। यलो जोन के लिए नया पद सृजित करके अपर पुलिस अधीक्षक डॉक्टर राजेश तिवारी को बनाया गया है और राम मंदिर परिसर के तीनों क्षेत्राधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है।

बहुत जल्द ही परिसर मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की जानी है। अयोध्या नगर निगम में रोज चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों को आम जनता के बीच प्रसारित करने के लिए 21 स्थान पर एलईडी वाहन खड़े कर दिए गए हैं जो रोज 8 से 9 घंटे तक विभिन्न कार्यक्रमों को प्रसारित कर रहे हैं, इन्हीं एलईडी के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जाएगा। इस समय एलईडी के द्वारा रामानंद सागर कृत धारावाहिक रामायण का प्रसारण भी कराया जा रहा है।

विश्व हिंदू परिषद द्वारा श्रद्धालुओं के ठहरने और खाने का 45 स्थान पर प्रबंध किया जा रहा है और भंडारा के लिए बाहर से बड़ी मात्रा में खाद्य सामग्री, मसाले ,चीनी, देसी घी चाय पत्ती आदि पहुंच रही है जिन्हें रामसेवक पुरम के विशाल भंडारे में एकत्रित किया जा रहा है। अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशनों से टाटा की इलेक्ट्रिक वाहन का संचालन शुरू किया जा चुका है। 

लखनऊ और अयोध्या को जोड़ा गया है इसी के साथ रेलवे स्टेशन हवाई अड्डा अयोध्या धाम को भी इन्ही वाहनों से जोड़ दिया गया है। अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन की सजावट भी तेजी के साथ पूरी की जा रही है। राम मंदिर के गर्भ गृह में भगवान राम की चल मूर्ति के साथ एक अचल मूर्ति भी  स्थापित की जाएगी। चल मूर्ति वह मूर्ति है जो विवादित स्थल में पहले दिन से ही प्रकट हुई है और इस मूर्ति का पूजा पाठ पहले टेन्ट में फिर बाद में अस्थाई राम मंदिर में चल रहा है और यही चल मूर्ति माननीय उच्चतम न्यायालय में पक्षकार के रूप में दर्ज है और इस चल मूर्ति को गर्भ गृह में स्थापित किया जाएगा। 

इसी के साथ ही 5 वर्षीय बाल स्वरूप प्रभु श्री राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी जो अचल मूर्ति कही जाएगी ,दोनों मूर्तियां अगल-बगल होगी । तीन अचल मूर्तियो को  मूर्तिकारों ने बना के तैयार कर लिया है जिसे ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने अवलोकिता करके अपना मत व्यक्त कर रखा है परंतु अंतिम निर्णय अभी नहीं हुआ है जिसे ट्रस्ट द्वारा घोषित किया जाना है। अन्य दोनों मूर्तियां मंदिर के प्रथम तथा द्वितीय तल में स्थापित होगी। 

राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े सूत्र का कहना है कि अधिकांश ट्रस्ट के सदस्यों ने अरुण योगीराज मूर्तिकार द्वारा निर्मित मूर्ति को ही पसंद किया है जो दक्षिण भारत के मैसूर के रहने वाले हैं परंतु ट्रस्ट के पदाधिकारी स्पष्ट कर चुके हैं कि अभी ट्रस्ट द्वारा निर्णय नहीं लिया गया है। 

रिपोर्टर - तिर्युग नारायण तिवारी अयोध्या

Web Title: Ram Mandir 2024 Hanumanji was seated at the lion gate of the temple before the consecration of Shri Ram Lal at Shri Ram Janmabhoomi on 22nd January

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे