एम वेंकैया नायडू ने कहा- विधायी कार्य में इजाफे के लिए सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आपसी सहयोग बढ़ाना जरूरी

By भाषा | Published: August 7, 2019 08:16 PM2019-08-07T20:16:39+5:302019-08-07T20:16:39+5:30

नायडू ने 20 जून को शुरू हुये बजट सत्र की बैठक अनिश्चितकाल के लिये स्थगित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सदन में विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक में कहा कि इस सत्र के दौरान विधायी कार्य में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज की गयी।

rajya sabha: to increase legislative work it is necessary to increase mutual cooperation between the ruling and opposition says M Venkaiah Naidu | एम वेंकैया नायडू ने कहा- विधायी कार्य में इजाफे के लिए सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आपसी सहयोग बढ़ाना जरूरी

File Photo

Highlightsराज्यसभा सचिवालय की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बैठक में मोदी सहित सभी दलों के नेताओं ने भी बजट सत्र के दौरान हुये कामकाज पर संतोष व्यक्त किया। नायडू ने सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आपसी संवाद बेहतर होने के कारण कामकाज के लिहाज से बजट सत्र को अच्छा बताया।

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित की गयी सदन की बैठक के दौरान हुये विधायी कार्य पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि सदन के कामकाज को और अधिक बढ़ाने के लिये सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आपसी सहयोग एवं तालमेल को और अधिक बढ़ाने की जरूरत है।

नायडू ने 20 जून को शुरू हुये बजट सत्र की बैठक अनिश्चितकाल के लिये स्थगित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सदन में विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक में कहा कि इस सत्र के दौरान विधायी कार्य में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज की गयी।

राज्यसभा सचिवालय की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बैठक में मोदी सहित सभी दलों के नेताओं ने भी बजट सत्र के दौरान हुये कामकाज पर संतोष व्यक्त किया। सभापति कार्यालय में हुयी बैठक में नेता सदन थावर चंद गहलोत, नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, सपा के रामगोपाल यादव, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, अकाली दल के नरेश गुजराल और माकपा के टी के रंगराजन सहित अन्य दलों के नेता मौजूद थे।

नायडू ने सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आपसी संवाद बेहतर होने के कारण कामकाज के लिहाज से बजट सत्र को अच्छा बताया। उन्होंने भविष्य में दोनों पक्षों के बीच आपसी तालमेल को सतत बनाये रखते हुये इसे और अधिक बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने सभी दलों के नेताओं से अपील की है कि वे अपने दल के सांसदों को आसन के समीप आने से बचने का सुझाव दें। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात की जरूरत पर बल दिया कि संसद सदस्यों को जनता के बीच बन रही उनकी छवि के बारे संजीदा रहना चाहिये।

उन्होंने कहा कि लोग संसद में सदस्यों की कार्यप्रणाली पर सजगता से नजर रखते हैं। इसलिये संसद सदस्यों को सदन में जिम्मेदार रवैया अपनाना चाहिये जिससे उनकी कार्यप्रणाली पर सवाल न उठें। 

Web Title: rajya sabha: to increase legislative work it is necessary to increase mutual cooperation between the ruling and opposition says M Venkaiah Naidu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे