Rajya Sabha polls: तमिलनाडु में 6 सीट पर चुनाव, डीएमके ने तीन प्रत्याशियों की घोषणा की, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम हो सकते हैं कांग्रेस प्रत्याशी

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 16, 2022 05:52 PM2022-05-16T17:52:44+5:302022-05-16T17:54:11+5:30

Rajya Sabha polls: वर्ष 2016 में महाराष्ट्र से उच्च सदन के लिए चुने गए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम का कार्यकाल जुलाई 2022 में समाप्त हो रहा है। हाल में चिदंबरम ने सीएम स्टालिन से मुलाकात की थी।

Rajya Sabha polls Election on 6 seats DMK names 3 nominees former Finance Minister P Chidambaram may be Congress candidate Tamil Nadu | Rajya Sabha polls: तमिलनाडु में 6 सीट पर चुनाव, डीएमके ने तीन प्रत्याशियों की घोषणा की, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम हो सकते हैं कांग्रेस प्रत्याशी

द्रमुक अनौपचारिक रूप से कांग्रेस को राज्यसभा की एक सीट देने के लिए सहमत हो गई थी।

Highlightsद्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों की घोषणा की।प्रमुख सहयोगी कांग्रेस को एक सीट आवंटित करने की घोषणा की।द्रमुक और मुख्य विपक्षी दल ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के तीन-तीन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

Rajya Sabha polls: तमिलनाडु में 6 सीट पर राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव हो रहा है। 10 जून को चुनाव होंगे। कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम प्रत्याशी बनाए जा सकते हैं। सत्तारूढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने एक सीट कांग्रेस को दी है। 

सत्तारूढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों की घोषणा की और प्रमुख सहयोगी कांग्रेस को एक सीट आवंटित करने की घोषणा की। सत्तारूढ़ दल ने के आर एन राजेश कुमार को बरकरार रखने का फैसला किया है, जो पिछले साल उपचुनाव में निर्विरोध चुने गए थे।

कांग्रेस का सवाल है, द्रमुक द्वारा उसे आवंटित एकमात्र सीट पर कब्जा करने के लिए कड़ा संघर्ष जारी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम सहित कुछ नेताओं के समर्थकों को उम्मीद है कि उनके नेता को पार्टी के आला नेताओं द्वारा चुना जाएगा। वर्ष 2016 में महाराष्ट्र से उच्च सदन के लिए चुने गए चिदंबरम का कार्यकाल जुलाई 2022 में समाप्त हो रहा है। हाल में चिदंबरम ने यहां स्टालिन से मुलाकात की।

राज्य से छह रिक्त सीटों में से द्रमुक और मुख्य विपक्षी दल ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के तीन-तीन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। द्रमुक अध्यक्ष और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने घोषणा की है कि वरिष्ठ नेता तंजई एस कल्याणसुंदरम और तंजावुर (उत्तर) जिले के पार्टी जिला सचिव तथा पार्टी के कानूनी प्रकोष्ठ सचिव आर गिरिराजन द्रमुक के दो अन्य उम्मीदवार हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक सीट सहयोगी कांग्रेस के लिए तय की गई है।

तमिलनाडु में 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले द्रमुक अनौपचारिक रूप से कांग्रेस को राज्यसभा की एक सीट देने के लिए सहमत हो गई थी। द्रमुक के टी के एस इलनगोवन, आर एस भारती और के आर एन राजेश कुमार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। अन्नाद्रमुक के ए नवनीतकृष्णन, एस आर बालासुब्रमण्यम और ए विजयकुमार का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है।

द्विवार्षिक चुनाव 10 जून को होंगे। इससे उच्च सदन में द्रमुक की मौजूदा संख्या 10 में कोई बदलाव नहीं आएगा। अन्नाद्रमुक के अभी पांच राज्यसभा सदस्य हैं। पार्टी द्वारा अन्य दो मौजूदा रिक्तियों को भरने के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने की उम्मीद है। पार्टी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या आगे चार हो जाएगी। 

Web Title: Rajya Sabha polls Election on 6 seats DMK names 3 nominees former Finance Minister P Chidambaram may be Congress candidate Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे