Rajya Sabha Election: "मैं अंतरात्मा की आवाज पर वोट करूंगा", समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश सिंह ने पार्टी से 'नाराजगी' की खबरों को नकारते हुए कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 27, 2024 10:49 AM2024-02-27T10:49:39+5:302024-02-27T10:56:26+5:30

राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की अटकलों के बीच समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि वह समाजवादी पार्टी से नाराज नहीं हैं लेकिन वोट डालने से पहले अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनेंगे।

Rajya Sabha Election: "I will vote on conscience", Samajwadi Party MLA Rakesh Singh said, denying reports of 'displeasure' with the party | Rajya Sabha Election: "मैं अंतरात्मा की आवाज पर वोट करूंगा", समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश सिंह ने पार्टी से 'नाराजगी' की खबरों को नकारते हुए कहा

Rajya Sabha Election: "मैं अंतरात्मा की आवाज पर वोट करूंगा", समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश सिंह ने पार्टी से 'नाराजगी' की खबरों को नकारते हुए कहा

Highlightsसपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि वह राज्यसभा चुनाव में अंतरात्मा की आवाज पर वोट देंगेहालांकि समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि वो पार्टी से नाराज नहीं हैंइस बीच सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर ने कहा कि 100 फीसदी सपा विधायक क्रास वोटिंग करेंगे

लखनऊ: राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की अटकलों के बीच समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि वह पार्टी से नाराज नहीं हैं लेकिन वोट डालने से पहले अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश प्रताप सिंह ने वोट डालने से पहले कहा, ''मैं किसी से नाराज नहीं हूं, लेकिन वोट मैं अपनी अंतरात्मा की आवाज पर करूंगा।''

इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के बाद लखनऊ में मतदान केंद्र से बाहर निकले। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ वोट डालने के बाद विक्ट्री साइन दिखा रहे थे।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी राज्यसभा चुनाव में अपना वोट डाल दिया है। इस बीच यूपी की प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओपी राजभर ने समाजवादी पार्टी की ओर से क्रॉस वोटिंग की सनसनीखेज खबरों को लेकर दावा करते हुए कहा, "राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के आठों उम्मीदवार जीतने जा रहे हैं। राजा भैया और हमारे सभी सहयोगी बीजेपी के समर्थन में हैं और समाजवादी पार्टी के विधायक खुलेआम बीजेपी को वोट देने पर सहमत हो गये हैं। सपा के विधायक भी एनडीए का समर्थन कर रहे हैं और 100 फीसदी क्रॉस वोटिंग होगी।''

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए बीजेपी ने आठ और समाजवादी पार्टी ने 3 राज्यसभा उम्मीदवार उतारे हैं। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से बीजेपी को 7 और एसपी को 3 सीटें मिलनी तय हैं। हालांकि ऐसी खबरें हैं कि सपा के कई विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं।

वहीं क्रास वोटिंग की खबरों को दरकिनार करते हुए सपा प्रमुख ने कहा, "हमें उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे। भाजपा चुनाव जीतने के लिए सभी हथकंडे अपना रही है। भाजपा जीत के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। अगर हमारे कुछ नेता व्यक्तिगत लाभ चाहते हैं, तो वे भाजपा में जा सकते हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि पार्टी 3 सीटों पर जीत हासिल करेगी।"

इसके साथ ही अखिलेश यादव ने यह भी कहा, "हमारे जो विधायक भारतीय जनता पार्टी के संपर्क में हैं और जो इसका फायदा उठाना चाहते हैं, वे भारतीय जनता पार्टी के साथ जा सकते हैं क्योंकि उन्हें भारतीय जनता पार्टी खेमे द्वारा लालच दिया जा रहा है।"

अखिलेश यादव के अलावा उनके चाचा और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने क्रास वोटिंग की अफवाहों पर कहा कि चुनाव में लोकतांत्रिक मूल्य खत्म हो गये हैं।

उन्होंने कहा,  ''क्रास वोटिंग का सीधा मतलब है कि चुनाव में लोकतांत्रिक मूल्य खत्म हो गए हैं। देखिए अगर ऐसा ही हुआ तो फिर आगे क्या होगा।"

इस बीच समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव से लोकतंत्र मजबूत होगा। एसपी नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा, "चुनाव निष्पक्ष होना चाहिए, तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। जो लोग सत्ता का दुरुपयोग करते हैं, वे लोकतंत्र के समर्थक नहीं हो सकते।"

हालांकि, भाजपा उन सभी आठ सीटों पर जीत हासिल करने के लिए आश्वस्त है, जहां उन्होंने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, "विधायकों का समर्थन और आशीर्वाद बीजेपी के उम्मीदवारों के साथ है। नतीजे बीजेपी के पक्ष में होंगे और बीजेपी के सभी उम्मीदवार जीतेंगे।"

भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए सात उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद), पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन हैं लेकिन भाजपा द्वारा आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को मैदान में उतारने से एक सीट पर कड़ा मुकाबला होने की संभावना है।

वहीं समाजवादी पार्टी ने अभिनेत्री सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को चुनावी मैदान में उतारा है।

Web Title: Rajya Sabha Election: "I will vote on conscience", Samajwadi Party MLA Rakesh Singh said, denying reports of 'displeasure' with the party

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे