राजीव गांधी पुण्यतिथि: राहुल ने भावुक संदेश में किया स्वर्गीय पिता को याद, कहा- उन्होंने दिया बहुमूल्य गिफ्ट

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 21, 2018 10:17 AM2018-05-21T10:17:17+5:302018-05-21T15:54:25+5:30

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है। राजीव गांधी की 21 मई 1991 को एक आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी।

Rajiv Gandhi Death Anniversary: Rahul Gandhi Remembered his Father | राजीव गांधी पुण्यतिथि: राहुल ने भावुक संदेश में किया स्वर्गीय पिता को याद, कहा- उन्होंने दिया बहुमूल्य गिफ्ट

Rajiv Gandhi Death Anniversary| राजीव गांधी पुण्यतिथि

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 27वीं पुण्यतिथि पर याद करते हुए भावुक संदेश ट्वीटर पर शेयर किया है। राहुल गांधी ने कहा कि उनके पिता ने उन्हें सभी प्राणियों के लिए प्रेम और सम्मान का भाव रखने की सीख दी थी। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "मेरे पिता ने मुझे सिखाया था कि अपने दिलों में नफरत पालने वाले कैदी की तरह होते हैं, उनकी पुण्यतिथि पर मैं उनका आभार जताना चाहूँगा कि उन्होंने मुझे सभी प्राणियों के लिए प्रेम और सम्मान का भाव रखना सिखाया। कोई भी पिता इस बहुमूल्य उपहार अपने बेटे को नहीं दे सकता।"

राहुल गांधी ने ट्वीट में आगे लिखा है, "राजीव गांधी, आपको जो लोग प्यार करते हैं उनके दिलों में आप हमेशा बने रहेंगे। आज राजीव गांधी की पुण्यतिथि है, जिनकी 1991 में श्रीलंकाई संगठन एलटीटीई की एक महिला सदस्य द्वारा हत्या कर दी गयी थी, उस महिला ने श्रीपेरंबदूर में आयोजित रैली में उनका अभिवादन करने के लिए उनसे मिली और अपने सीने में बंधे विस्फोटक को उड़ा दिया था।" राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उनकी पत्नी सोनिया गांधी, बेटी प्रियंका गांधी और बेटे राजीव गांधी अन्य प्रमुख नेताओं के साथ दिल्ली स्थिति उनकी समाधी वीर भूमि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी राजीव गांधी को श्रद्धाजंलि दी है।

राजीव गांधी पुण्यतिथिः 27 साल पहले की वो मनहूस रात जब श्रीपेरंबदूर रैली का शोर सुन्न पड़ गया!

20 अगस्त 1944 को जन्मे राजीव गांधी भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और सांसद फिरोज गांधी के बेटे थे। इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर 1984 को हत्या कर दी गयी जिसके बाद राजीव प्रधानमंत्री बने। राजीव महज 40 साल उम्र में भारत के प्रधानमंत्री बने थे। वो अब तक सबसे कम उम्र में भारतीय प्रधानमंत्री बनने वाले राजनेता हैं। 1991 में राजीव गांधी लोक सभा चुनाव के लिए पूरे देश में प्रचार कर रहे थे। एक चुनावी रैली के दौरान ही लिट्टे की आत्मघाती हमलावर ने उन्हें बम से उड़ा दिया था। 



राजीव गांधी के छोटे भाई संजय गांधी की विमान दुर्घटना में 1980 में मौत हो गयी थी। संजय गांधी राजनीति में सक्रिय थे। छोटे भाई की मृत्यु के बाद पेशे से पायलट राजीव अपनी माँ का साथ देने के लिए राजनीति में आए। 1981 में राजीव गांधी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी से लोक सभा चुनाव लड़ा और जीतकर संसद पहुंचे। राजीव गांधी ने 1968 में इटली निवासी सोनिया से शादी की। दोनों की ब्रिटेन में मुलाकात हुई थी। राजीव के निधन के बाद 1998 में सोनिया ने कांग्रेस की कमान संभाली और पार्टी अध्यक्ष बनीं। सोनिया के नेतृत्व में कांग्रेस ने साल 2004 और 2008 का लोक सभा चुनाव जीता। सोनिया अभी यूपीए गठबंधन की चेयरपर्सन हैं। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

English summary :
Rahul Gandhi along with Former Prime Minister Manmohan Singh, Mother Sonia Gandhi and Sister Priyanka Gandhi paid tribute to Rajiv Gandhi on his 27th death anniversary. Rajiv Gandhi was assassinated on 21 May 1991 by a suicide bomber


Web Title: Rajiv Gandhi Death Anniversary: Rahul Gandhi Remembered his Father

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे