अमेरिका में बोले राहुल गांधी- "सरकार ने भारत जोड़ो यात्रा रोकने की कोशिश, लेकिन..."

By मनाली रस्तोगी | Published: May 31, 2023 11:26 AM2023-05-31T11:26:32+5:302023-05-31T11:27:57+5:30

सैन फ्रांसिस्को में एक कार्यक्रम में बोलते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि सरकार ने भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी।

Rahul Gandhi says government used all its strength to stop the Bharat Jodo Yatra | अमेरिका में बोले राहुल गांधी- "सरकार ने भारत जोड़ो यात्रा रोकने की कोशिश, लेकिन..."

(फाइल फोटो)

Highlightsराहुल गांधी अमेरिका के तीन शहरों का दौरा शुरू करने के लिए मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे।अपनी यात्रा के दौरान वह भारतीय प्रवासियों और अमेरिकी सांसदों से मुलाकात करेंगे।उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए सरकार ने पूरी ताकत लगा दी।

सैन फ्रांसिस्को: सैन फ्रांसिस्को में एक कार्यक्रम में बोलते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि सरकार ने भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी। गांधी अमेरिका के तीन शहरों का दौरा शुरू करने के लिए मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे। अपनी यात्रा के दौरान वह भारतीय प्रवासियों और अमेरिकी सांसदों से मुलाकात करेंगे।

उन्होंने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए सरकार ने पूरी ताकत लगा दी। भाजपा लोगों को डरा रही है और सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। लेकिन कुछ काम नहीं आया और यात्रा का प्रभाव बढ़ गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि 'ज्वाइन इंडिया' का विचार सबके दिल में है। भारत जोड़ो यात्रा इसलिए शुरू हुई क्योंकि लोगों से जुड़ने के लिए हमें जितने भी साधनों की जरूरत थी, उन सभी पर भाजपा-आरएसएस का नियंत्रण था।"

भारत जोड़ो यात्रा 2022 में 7 सितंबर को कन्याकुमारी में शुरू हुई और 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होने से पहले 3,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की, जहां राहुल गांधी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 

राहुल गांधी ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा ने स्नेह, सम्मान और विनम्रता की भावना को आगे बढ़ाया। यदि कोई इतिहास का अध्ययन करे तो यह देखा जा सकता है कि गुरु नानक देव जी, गुरु बसवन्ना जी, नारायण गुरु जी सहित सभी आध्यात्मिक नेताओं ने इसी तरह से देश को एक किया।"

गांधी की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से कुछ हफ्ते पहले आई है। पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर जून में अमेरिका पहुंचेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 22 जून को पीएम के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी भी करेंगे। सैन फ्रांसिस्को में सामुदायिक कार्यक्रम में गांधी ने जातिगत जनगणना के लिए अपनी पार्टी के आह्वान को दोहराया।

उन्होंने कहा कि यह समाज के "एक्स-रे" की तरह होगा, जो जातिगत भेदभाव की सीमा को प्रकट करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि न्याय और मनरेगा जैसी योजनाएं गरीबों को आर्थिक न्याय दिलाने में मदद करेंगी। गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर संविधान पर हमला करने का आरोप लगाया और कहा कि वे देश को जाति और धर्म के आधार पर बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

Web Title: Rahul Gandhi says government used all its strength to stop the Bharat Jodo Yatra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे