कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता नियुक्त

By रुस्तम राणा | Published: June 25, 2024 10:05 PM2024-06-25T22:05:38+5:302024-06-25T22:30:44+5:30

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, "सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र लिखकर राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त करने के निर्णय की जानकारी दी है; अन्य पदाधिकारियों पर बाद में निर्णय लिया जाएगा।

Rahul Gandhi appointed leader of Opposition in Lok Sabha | कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता नियुक्त

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता नियुक्त

Highlightsपार्टी नेताओं ने राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता पद के लिए चुनाव लड़ने का आग्रह किया थाराहुल गांधी पांच बार सांसद रह चुके हैं और वर्तमान में लोकसभा में रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैंउन्होंने मंगलवार को संविधान की एक प्रति लेकर सांसद के रूप में शपथ ली

नई दिल्ली: राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, "सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र लिखकर राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त करने के निर्णय की जानकारी दी है; अन्य पदाधिकारियों पर बाद में निर्णय लिया जाएगा।"

राहुल गांधी पांच बार सांसद रह चुके हैं और वर्तमान में लोकसभा में रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने मंगलवार को संविधान की एक प्रति लेकर सांसद के रूप में शपथ ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो लोकसभा सीटें जीतीं - केरल में वायनाड और उत्तर प्रदेश में रायबरेली। प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट खाली कर दी और कांग्रेस ने इस सीट के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा को अपना उम्मीदवार बनाया। यह प्रियंका गांधी का चुनावी पदार्पण भी है।

पार्टी नेताओं ने राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता पद के लिए चुनाव लड़ने का आग्रह किया था। सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने 10 साल के अंतराल के बाद विपक्ष के नेता का पद जीता है। हालांकि, पिछले दो चुनावों में यह पद हासिल करने के लिए आवश्यक लोकसभा सदस्यों के 10 प्रतिशत को हासिल करने में विफल रही। खड़गे के आवास पर मंगलवार को हुई बैठक में लोकसभा अध्यक्ष के दुर्लभ चुनाव से पहले विपक्ष की रणनीति पर भी चर्चा हुई। 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव बुधवार, 26 जून को होगा।

सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने अपने-अपने उम्मीदवार - के सुरेश और ओम बिड़ला को मैदान में उतारा है। 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पर आम सहमति बनाने के भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के प्रयास तब विफल हो गए जब इंडिया ब्लॉक ने 8 बार के सांसद के सुरेश को इस पद के लिए नामित करने का फैसला किया।

Web Title: Rahul Gandhi appointed leader of Opposition in Lok Sabha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे