बिहार: एमएलसी चुनाव के लिए राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी के राजद उम्मीदवार होने की संभावना

By रुस्तम राणा | Published: March 7, 2024 07:38 PM2024-03-07T19:38:11+5:302024-03-07T19:38:11+5:30

उम्मीद है कि राजद उन पांच में से तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगा, जिन 11 सीटों पर विपक्षी महागठबंधन जीत सकता है। नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है।

Rabri Devi, Abdul Bari Siddiqui likely to be RJD candidates for MLC election | बिहार: एमएलसी चुनाव के लिए राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी के राजद उम्मीदवार होने की संभावना

बिहार: एमएलसी चुनाव के लिए राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी के राजद उम्मीदवार होने की संभावना

Highlightsराजद विधान परिषद के चुनाव के लिए राबड़ी देवी और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी को मैदान में उतार सकती हैनामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है, जबकि वोटिंग 21 मार्च को होगी11 सीटों के लिए केवल 11 उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे

पटना: बिहार की विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 21 मार्च को होने वाले राज्य विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी को मैदान में उतार सकती है, इस मामले से परिचित लोगों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उम्मीद है कि राजद उन पांच में से तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगा, जिन 11 सीटों पर विपक्षी महागठबंधन जीत सकता है। नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है।

मई में खाली हो रही 11 सीटों में से दो सीटें राबड़ी देवी और राम चंद्र पूर्वे फिलहाल राजद के पास हैं। राजद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी ने राबड़ी देवी और सिद्दीकी के बारे में अपना मन बना लिया है लेकिन तीसरी सीट के बारे में अपने विकल्पों पर विचार कर रही है। राजद के संस्थापक लालू प्रसाद यादव के करीबी माने जाने वाले पूर्व मंत्री और राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह का नाम इस सीट के लिए विचार किया जा रहा है। सिंह ने राजनीति में अपने शुरुआती दिनों में तेजस्वी प्रसाद यादव का भी मार्गदर्शन किया है।

ऊपर उद्धृत पार्टी नेता ने कहा कि ऐसी स्थिति में कि जगदानंद सिंह को विधान परिषद में जाने में कोई दिलचस्पी नहीं है, पार्टी को पिछड़े या अत्यंत पिछड़े वर्ग (ईबीसी) से एक उम्मीदवार का चयन करने की उम्मीद है। राजद के एक दूसरे नेता ने कहा कि महागठबंधन के पांचों उम्मीदवार नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 11 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

अपने नाम को लेकर चल रही चर्चा के बारे में पूछे जाने पर सिद्दीकी ने कहा कि पार्टी जैसा कहेगी वह वैसा ही करेंगे। उन्होंने कहा, “पार्टी जो भी कहेगी, मैं करूंगा। मैं इस पर और अधिक टिप्पणी नहीं कर सकता।'' जगदानंद सिंह ने टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि ऐसी खबरें कि उन्हें विधान परिषद के लिए नामित किया जा सकता है, ये सब अटकलें हैं। उन्होंने कहा, ''मैं ऐसी खबरों पर टिप्पणी नहीं करूंगा।''

हालाँकि, वर्तमान में प्रेम चंद्र मिश्रा की एक सीट के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार पर कोई स्पष्टता नहीं है। महागठबंधन में प्रमुख वामपंथी सहयोगी सीपीआई-एमएल (लिबरेशन) ने पांचवीं सीट के लिए अपने उम्मीदवार शशि यादव की घोषणा की है।

भाजपा ने तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। पार्टी के तीन एमएलसी मंगल पांडे, संजय पासवान और सैयद शाहनवाज हुसैन का कार्यकाल इस मई में समाप्त हो रहा है, जिसके लिए चुनाव होने हैं। जेडीयू के नीतीश कुमार और खालिद अनवर और हम (एस) के अध्यक्ष और मंत्री संतोष कुमार सुमन ने अपना पर्चा दाखिल किया है। एनडीए कुल छह सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

यह व्यापक रूप से उम्मीद है कि एनडीए और विपक्षी जीए लड़ाई के लिए मजबूर नहीं होंगे और 11 सीटों के लिए केवल 11 उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। ऐसे में 11 उम्मीदवार 14 मार्च को नाम वापसी की आखिरी तारीख पर निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे। 

Web Title: Rabri Devi, Abdul Bari Siddiqui likely to be RJD candidates for MLC election

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे