क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन- हमारे लिए भविष्य है इंडो-पैसिफिक, अभी ध्यान यूक्रेन पर

By मनाली रस्तोगी | Published: March 3, 2023 09:55 AM2023-03-03T09:55:50+5:302023-03-03T09:58:27+5:30

दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2023 में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश एंटनी ब्लिंकेन, जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग शामिल हुए।

Quad Foreign Ministers Meet Antony Blinken Says For us future is Indo-Pacific | क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन- हमारे लिए भविष्य है इंडो-पैसिफिक, अभी ध्यान यूक्रेन पर

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsजयशंकर ने कहा कि क्वाड 2023 में काम कर रहा है क्योंकि हमारे पास सामान के बोझ से कम नेतृत्व है।अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमारे लिए भविष्य इंडो-पैसिफिक है...यूक्रेन में जो कुछ हो रहा है, उसपर हमारा ध्यान सही है।उन्होंने कहा कि एक बातचीत चल रही है और बातचीत बस उठा रही है, यह हम चारों के बीच हमेशा हो रही है।

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश एंटनी ब्लिंकेन, जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2023 में शामिल हुए। 

क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा, "भारत एक महत्वपूर्ण शक्ति है, इस क्षेत्र में महान शक्ति है कि भारत के बिना इंडो पैसिफिक का कोई नया स्वरूप नहीं है। हमने देखा है कि भारत एक सभ्यतागत शक्ति है जो इस समय की कुछ चुनौतियों के लिए एक अलग दृष्टिकोण लाता है।" वहीं, जयशंकर ने कहा कि क्वाड 2023 में काम कर रहा है क्योंकि हमारे पास सामान के बोझ से कम नेतृत्व है।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा, "नई चीजें जो आज सामने आईं, हम एचएडीआर पहल के लिए एक आतंकवाद विरोधी कार्य समूह और एसओपी पर सहमत हुए। सभी चार राष्ट्रों ने संयुक्त राष्ट्र के सुधार का समर्थन किया।"

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, "हमारे लिए भविष्य इंडो-पैसिफिक है...यूक्रेन में जो कुछ हो रहा है, उसपर हमारा ध्यान सही है। अगर हम रूस को वह करने देंगे जो वह यूक्रेन में कर रहा है तो ये हमलावरों के लिए हर जगह एक संदेश होगा कि वे इससे बच निकलने में सक्षम हो सकते हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "हम (क्वाड) अब प्राकृतिक आपदाओं में मानवीय स्थितियों से निपटने के लिए देशों की मदद करने के लिए मिलकर काम करने में लगे हुए हैं। हम उन चीजों पर काम कर रहे हैं जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। यह एक सैन्य समूह नहीं है। एक बातचीत चल रही है और बातचीत बस उठा रही है, यह हम चारों के बीच हमेशा हो रही है।"

Web Title: Quad Foreign Ministers Meet Antony Blinken Says For us future is Indo-Pacific

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे