पंजाब: एफसीआई अधिकारियों के 30 से अधिक ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी, रिश्वतखोरी का मामला

By अंजली चौहान | Published: February 21, 2023 02:45 PM2023-02-21T14:45:35+5:302023-02-21T14:48:07+5:30

बताया जा रहा है कि एफसीआई के अधिकारियों पर कथित भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के तहत मंगलवार को ये कार्रवाई की जा रही है, जिसमें व्यापारियों और चावल मिल मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए घटिया अनाज खरीदा था। 

Punjab CBI raids more than 30 locations of FCI officials bribery case | पंजाब: एफसीआई अधिकारियों के 30 से अधिक ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी, रिश्वतखोरी का मामला

फाइल फोटो

Highlightsपंजाब में सीबीआई ने 30 से अधिक जगहों पर छापेमारी कीएफसीआई के अधिकारियों पर सीबीआई छापेमारी की हैमामला अनाज की डील के दौरान रिश्वत का है

चंडीगढ़: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के कई अधिकारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके ठिकानों पर छापेमारी की है। सीबीआई ने पंजाब में करीब 30 जगहों पर ये छापेमारी की है।

बताया जा रहा है कि एफसीआई के अधिकारियों पर कथित भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के तहत मंगलवार को ये कार्रवाई की जा रही है, जिसमें व्यापारियों और चावल मिल मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए घटिया अनाज खरीदा था। 

जानकारी के मुताबिक, सीबीआई की टीमों ने ऑपरेशन कनक 2 के तहत सरहिंद, फतेहपुर साहिब और मोंगा सहित पंजाब के कई जिलों में अनाज व्यापारियों, चावल मालिकों और एफसीआई के अधिकारी और सेवानिवृत्त अधिकारियों के परिसरों पर समन्वित छापे मारे गए। एफसीआई के लोगों पर तलाशी करने का ये दूसरा दौर है।

इन अधिकारियों ने कथित रूप से एफसीआई गोदामों में अनलोड किए गए प्रति ट्रक 1000-4000 रुपये प्रति सफल सीजन में निजी मिलों से कम गुणवत्ता वाले अनाज को कवर करने के लिए रिश्वत ली और फायदा पहुंचाया। आरोप है कि प्रत्येक स्तर पर कटौती के एक प्रतिशत को मुख्यालय तक पहुंचने वाले प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों को कथित रूप से रिश्वत वितरित की गई थी। 

बता दें कि मामले में जो शिकायत दर्ज कराई गई है, उसमें आरोप लगाया गया है कि हर स्तर पर अधिकारियों द्वारा रिश्वत ली गई है। शिकायत में कहा गया है कि तकनीकी सहायकों से लेकर कार्यकारी निदेशकों तक के अधिकारी कथित रूप से निजी मिलों से रिश्वत लेने वाले सिंडिकेट का हिस्सा थे।

सीबीआई ने आरोप लगाया है, ''एफसीआई के अधिकारियों द्वारा अनाज के भंडारण के दौरान एफसीआई डिपो में उतारे जाने वाले प्रति ट्रक के आधार पर डिपो स्तर पर रिश्वत की राशि एकत्र की जाती है। इसके बाद यह रिश्वत राशि एफसीआई के विभिन्न रैंकों को वितरित की जाती है।''

Web Title: Punjab CBI raids more than 30 locations of FCI officials bribery case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे