प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर शेयर किया सोनभद्र पीड़ित परिवारों का दर्द, पूछा- क्या इन आँसुओं को पोंछना अपराध है?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 20, 2019 12:13 PM2019-07-20T12:13:15+5:302019-07-20T12:13:15+5:30

सोनभद्र के घोरावल इलाके में बुधवार को ग्राम प्रधान और गोंड आदिवासियों के बीच जमीन के एक टुकड़े को लेकर हुए संघर्ष में 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी। मारे गये सारे लोग आदिवासी थे। 

priyanka gandhi share sonbhadra victims video and ask emotional question | प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर शेयर किया सोनभद्र पीड़ित परिवारों का दर्द, पूछा- क्या इन आँसुओं को पोंछना अपराध है?

प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर शेयर किया सोनभद्र पीड़ित परिवारों का दर्द, पूछा- क्या इन आँसुओं को पोंछना अपराध है?

Highlightsसोनभद्र में भूमि विवाद को लेकर बुधवार को हुए खूनी संघर्ष के सिलसिले में 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सोनभद्र कांड में एडीजी की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की कार्रवाई करते हुये एसडीएस और सीओ समेत पांच को निलंबित किया है।

सोनभद्र हत्याकांड मामले में कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी आखिरकार 24 घंटे के धरने के बाद पीड़ित परिवारों से मिली हैं। पीड़ित परिवार प्रियंका गांधी से मिलकर रोते हुये दिखें। जिसके बाद प्रियंका गांधी भी भावुक हुईं। यूपी प्रशासन ने पहले तो सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ित परिवारों को प्रियंका गांधी से मिलने नहीं दे रहा था। प्रियंका गांधी उसके बाद फिर से धरने पर बैठ गईं। जिसके बाद प्रशासन ने पीड़ित परिवारों को मिलने की इजाजत दी। प्रियंका गांधी से पीड़ित परिवार चुनार गेस्ट हाउस आये थे।

पीड़ित परिवार वालों से मिलने से पहले आज (20 जुलाई) को प्रियंका गांधी ने  सोनभद्र हत्याकांड पीड़ितों का एक दर्द भरा वीडियो शेयर किया था। अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर प्रियंका गांधी ने वीडियो शेयर करते हुये लिखा, ''क्या इन आँसुओं को पोंछना अपराध है?''

प्रियंका गांधी ने ये साफ कर दिया था कि वो पीड़ित परिवारों से मिले बिना नहीं जायेंगी। उन्होंने यह भी कहा था कि वो किसी धारा का उल्लंघन करने नहीं बल्कि पीड़ितों से मिलने आयी थी। 

प्रियंका गांधी धरने के बाद 19 जुलाई को चुनार गेस्ट हाउस में ही रुकी थीं। प्रियंका सोनभद्र गोलीकांड में घायल हुए लोगों से मिलने के लिए शुक्रवार को वाराणसी के एक अस्पताल पहुंचीं थी और इसके बाद यहां से करीब 80 किलोमीटर दूर सोनभद्र के लिये रवाना हुईं। कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका को वाराणसी-मिर्जापुर सीमा पर रोक दिया गया था। जिसके बाद प्रियंका धरने पर बैठीं थी। सोनभद्र के घोरावल इलाके में बुधवार को ग्राम प्रधान और गोंड आदिवासियों के बीच जमीन के एक टुकड़े को लेकर हुए संघर्ष में 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी। मारे गये सारे लोग आदिवासी थे। 

सोनभद्र में भूमि विवाद को लेकर बुधवार को हुए खूनी संघर्ष के सिलसिले में 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने लखनऊ में बताया कि 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि अन्य को पकड़ने के प्रयास जारी हैं।

सोनभद्र कांड में एडीजी की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की कार्रवाई करते हुये एसडीएस और सीओ समेत पांच को निलंबित किया है। तीन सदस्यीय जांच के लिए कमेटी गठित की गई है। जांच कमेटी को आदेश दिया गया है कि वो इस मामले पर 1955 से लेकर अब तक की पूरी जांच करें और 10 दिन में रिपोर्ट सौंपे। 

Web Title: priyanka gandhi share sonbhadra victims video and ask emotional question

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे