भारत बायोटेक के संयंत्र का दौरा करने के लिए हैदराबाद पहुंचे प्रधानमंत्री

By भाषा | Published: November 28, 2020 02:56 PM2020-11-28T14:56:13+5:302020-11-28T14:56:13+5:30

Prime Minister arrives in Hyderabad to visit Bharat Biotech's plant | भारत बायोटेक के संयंत्र का दौरा करने के लिए हैदराबाद पहुंचे प्रधानमंत्री

भारत बायोटेक के संयंत्र का दौरा करने के लिए हैदराबाद पहुंचे प्रधानमंत्री

(स्लग में परिवर्तन के साथ)

हैदराबाद, 28 नवंबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 की रोकथाम के टीके के विकास की समीक्षा के लिए तीन शहरों के अपने दौरे के तहत शनिवार को यहां पहुंचे।

हैदराबाद के हकीमपेट वायु सेना हवाई अड्डे पर उतरने के बाद तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार, पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री वायु सेना हवाई अड्डे से करीब 20 किलोमीटर दूर जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक की इकाई जाएंगे।

भारत बायोटेक कोविड-19 की रोकथाम के लिए संभावित टीके कोवैक्सिन का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान के साथ मिलकर कर रहा है जिसका तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है।

हैदराबाद में जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक की बीएसएल-3 (जैव-सुरक्षा स्तर 3) इकाई में टीके का विकास किया जा रहा है और यहीं इसका उत्पादन किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री वैज्ञानिकों और कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों से कोवैक्सिन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

भारत बायोटेक के संयंत्र में करीब एक घंटा बिताने के बाद मोदी पुणे रवाना होंगे जहां वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) जाएंगे। एसआईआई ने कोविड-19 टीके के लिए वैश्विक दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है।

अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री एसआईआई परिसर शाम करीब साढ़े चार बजे पहुंचेंगे और यहां करीब एक घंटे तक रहेंगे।

उन्होंने बताया कि मोदी शाम को दिल्ली रवाना होंगे।

इससे पहले मोदी ने शनिवार सुबह अहमदाबाद के पास स्थित जाइडस कैडिला के टीका उत्पादन संयंत्र का दौरा किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Prime Minister arrives in Hyderabad to visit Bharat Biotech's plant

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे