राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पहली बार लड़ाकू विमान में भरी उड़ान, सुखोई-30 में बैठने के लिए पायलट की ड्रेस में आईं नजर

By अंजली चौहान | Published: April 8, 2023 12:44 PM2023-04-08T12:44:28+5:302023-04-08T13:01:00+5:30

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज असम के तेजपुर वायु सेना स्टेशन में सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान में ऐतिहासिक उड़ान भरी। उन्होंने वायु सेना स्टेशन लौटने से पहले हिमालय के दृश्य के साथ ब्रह्मपुत्र और तेजपुर घाटी को कवर करते हुए लगभग 30 मिनट तक उड़ान भरी है।

President Droupadi Murmu took a historic sortie in a Sukhoi 30 MKI fighter aircraft at the Tezpur Air Force Station in Assam today | राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पहली बार लड़ाकू विमान में भरी उड़ान, सुखोई-30 में बैठने के लिए पायलट की ड्रेस में आईं नजर

(photo credit: ANI twitter)

Highlightsराष्ट्रपति जो भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भी हैंराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरीराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू फिलहाल असम दौरे पर हैं

तेजपुर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शनिवार को असम के तेजपुर वायु सेना अड्डे पर सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरी है। राष्ट्रपति ने इस दौरान लड़ाकू विमान के कप्तान की तरह ही ड्रेस पहनी हुई हैं।

उनके विमान में सवार होने के वीडियो भी सामने आए हैं। लड़ाकू विमान पर उड़ान भरने वाली द्रौपदी मुर्मू दूसरी महिला बन गई हैं। दरअसल, राष्ट्रपति 6 से 8 अप्रैल तक के लिए असम में अपने तीन दिवसीय दौरे पर हैं और तेजपुर वायु सेना स्टेशन पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राष्ट्रपति मुर्मू तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर हैं।  

गौरतलब है कि लड़ाकू विमान से उड़ान भरने वाली मुर्मू पहली महिला नहीं हैं लेकिन तेजपुर वायु सेना स्टेशन ने पहली बार राष्ट्रपति की उड़ान का आयोजन किया है। इससे पहले साल 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पुणे एयरफोर्स बेस से फ्रंटलाइन सुखोई-30 एमकेआई फाइटर जेट से उड़ान भरी थी। 

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने शुक्रवार को असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व (केएनपीटीआर) में गज उत्सव में भाग लिया, जिसमें प्रोजेक्ट एलीफेंट के 30 साल पूरे हुए।

अधिकारियों ने बताया कि अपनी असम यात्रा के दूसरे दिन 'गज उत्सव-2023' (हाथी उत्सव) शुरू करने से पहले उन्होंने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के मध्य क्षेत्र में जीप सफारी का आनंद लिया।

असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया और मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा इस अवसर पर उपस्थित थे। गुवाहाटी में 'माउंट कंचनजंगा अभियान -2023' को मुर्मू ने भी हरी झंडी दिखाई।

Web Title: President Droupadi Murmu took a historic sortie in a Sukhoi 30 MKI fighter aircraft at the Tezpur Air Force Station in Assam today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे