ऋषिकेश से लेकर अमेरिका के वर्जीनिया तक, चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए दुनियाभर में प्रार्थनाएं

By अनिल शर्मा | Published: August 23, 2023 07:57 AM2023-08-23T07:57:16+5:302023-08-23T08:11:39+5:30

इस बीच चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए लखनऊ के इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया में लोगों ने नमाज अदा की। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता ब्रजेश पाठक ने देश के नागरिकों और मिशन में शामिल सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी।

Prayers across the world including India for Chandrayaan-3's successful moon landing | ऋषिकेश से लेकर अमेरिका के वर्जीनिया तक, चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए दुनियाभर में प्रार्थनाएं

फोटोः ANI

Highlightsऋषिकेश के परमार्थ निकेतन घाट पर हाथों में तिरंगा लेकर विशेष गंगा आरती की गई।आरती से पहले घाट पर श्रद्धालुओं ने चंद्रयान 3 की सफलता के लिए हवन पूजन भी किया।

नई दिल्ली: इसरो के मून मिशन चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग के लिए ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में अलग-अलग धर्मों से संबद्ध लोग प्रार्थनाएं कर रहे हैं। चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर सारी धार्मिक सीमाएं टूट चुकी हैं। हिंदू-मुस्लिम तथा अन्य धर्मों से जुड़े लोग प्रार्थनाएं कर रहे हैं, वे धार्मिक अनुष्ठान कर रहे हैं और विविध अनुष्ठानों में शामिल हो रहे हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, चंद्रयान-3 आज भारतीय समयानुसार लगभग 18:04 बजे चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार है।

ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन से लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका तक चंद्रयान-3 की सफलता के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए विशेष अनुष्ठान, प्रार्थनाएं और समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। चंद्रयान-3 के अभूतपूर्व मिशन की सफलता के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए पूरे भारत में विभिन्न धर्मों से जुड़े धार्मिक समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

यहां  गंगा आरती भारत के चंद्र मिशन को समर्पित की गई। ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन घाट पर हाथों में तिरंगा लेकर विशेष गंगा आरती की गई। आरती से पहले घाट पर श्रद्धालुओं ने चंद्रयान 3 की सफलता के लिए हवन पूजन भी किया। इस अवसर पर, प्रमुख आध्यात्मिक नेता स्वामी चिदानंद मुनि ने परमार्थ निकेतन घाट पर हवन पूजन और आरती का नेतृत्व किया, जहां भक्त मिशन की जीत के लिए दैवीय हस्तक्षेप की मांग करने के लिए एकत्र हुए। उन्होंने कहा कि वेदों से लेकर विज्ञान तक हमारे देश का लोहा दुनिया मान रही है और उन्हें पूरा विश्वास है कि भारत दक्षिणी ध्रुव पर अपना परचम लहराएगा।

गंगा का जल देशभक्ति के गूंजते जयकारों के साथ-साथ प्रसाद और प्रार्थनाओं का गवाह बना। इस दौरान गंगा तट पर अद्भुत नजारा देखने को मिला। इस मौके पर सभी ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को भी गंगा तट पर याद किया गया।

भुवनेश्वर, वाराणसी और प्रयागराज में भी लोगों के एक समूह ने चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक लैंडिंग के लिए 'हवन' किया और प्रार्थना की। इसी तरह अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर में भी श्रद्धालु एकत्र हुए और चंद्रयान की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए आरती की। आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं और सच्चे दिल से चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

इसके अलावा, वडोदरा के बच्चों के एक समूह ने भी चंद्रयान -3 की सुरक्षित लैंडिंग के लिए प्रार्थना की। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में, उत्साही भक्तों ने मंत्रों का जाप किया और मिशन की सफलता का उत्साहपूर्वक आह्वान करते हुए चंद्रयान के पोस्टर लिए।

आध्यात्मिक गुरु पंडित धीरशांत दास ने कहा कि उन्होंने दिल से चंद्रयान 3 की सुरक्षित लैंडिंग की कामना की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चंद्रयान-3 के उद्देश्य में देश के 140 करोड़ नागरिकों की आशाएं, समर्पण और कड़ी मेहनत जुड़ी हुई है। प्रार्थनाओं और मंत्रों की गूंज आध्यात्मिक और वैज्ञानिक क्षेत्रों का विलय करते हुए ब्रह्मांड तक पहुंचने के लिए बाध्य है। "ओम सोम सोमाय नमः" के प्रत्येक मंत्र के साथ, भारत की प्रगति का सामूहिक इरादा अंतरिक्ष यान के मिशन उद्देश्यों के साथ जुड़ जाता है।

इस बीच चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए लखनऊ के इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया में लोगों ने नमाज अदा की। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता ब्रजेश पाठक ने देश के नागरिकों और मिशन में शामिल सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा, मैं देश के नागरिकों और मिशन से जुड़े सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है।

इसके अलावा, भारतीय अमेरिकी चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान की चंद्र लैंडिंग की सफलता सुनिश्चित करने की उम्मीद में 'हवन' (अग्नि अनुष्ठान) और 'अभिषेकम' जैसे धार्मिक अनुष्ठानों की ओर रुख करते हैं। भारतीय प्रवासी के सदस्यों ने वर्जीनिया, अमेरिका के एक मंदिर में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए हवन किया। एक आगंतुक मधु राममूर्ति ने कहा: “मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत लंबे समय से उन्नत सामग्रियों के क्षेत्र में काम कर रहा हूं जो एयरोस्पेस और रक्षा में जाते हैं। बेंगलुरु में मेरी एक कंपनी है जो रक्षा क्षेत्र में काम आने वाले बहुत सारे उपकरण बनाती है। 

मंदिर के पुजारी साई ए शर्मा ने कहा, "आज हम चंद्रयान की सफलता के लिए हवन कर रहे हैं। हम लक्ष्मीनरसिम्हा स्वामी से प्रार्थना कर रहे हैं और 'महागणपति हवन' भी कर रहे हैं। लक्ष्मीनरसिम्हा स्वामी के आशीर्वाद के कारण यह मिशन सफल होगा।" 

Web Title: Prayers across the world including India for Chandrayaan-3's successful moon landing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे