बिहार: पटना के एसएसपी द्वारा RSS की तुलना PFI से किए जाने पर मचा सियासी घमासान

By एस पी सिन्हा | Published: July 15, 2022 03:44 PM2022-07-15T15:44:06+5:302022-07-15T15:44:06+5:30

एक तरफ जहां सत्ताधारी दल भाजपा एसएसपी की बर्खातगी की मांग पर अड़ गई है तो वहीं दूसरी तरफ जीतनराम मांझी की पार्टी हम के बाद जदयू और अब राजद भी पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों के समर्थन में उतर गई है। 

Political uproar over Patna's SSP manavjit singh dhillon comparing RSS to PFI | बिहार: पटना के एसएसपी द्वारा RSS की तुलना PFI से किए जाने पर मचा सियासी घमासान

बिहार: पटना के एसएसपी द्वारा RSS की तुलना PFI से किए जाने पर मचा सियासी घमासान

Highlightsभाजपा पटना एसएसपी ढिल्लों की बर्खातगी की मांग पर अड़ीउपेंद्र कुशवाहा ने कहा- एसएसपी के खिलाफ नहीं होगी कोई कार्रवाईराजद ने किया एसएसपी का समर्थन, कहा- आरएसएस के लोग फैलाते हैं घृणा

पटना: पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों द्वारा आरएसएस की तुलना पीएफआई से किए जाने के बाद बिहार की राजनीत एक बार फिर से गरमा गई है। एक तरफ जहां सत्ताधारी दल भाजपा एसएसपी की बर्खातगी की मांग पर अड़ गई है तो वहीं दूसरी तरफ जीतनराम मांझी की पार्टी हम के बाद जदयू और अब राजद भी पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों के समर्थन में उतर गई है। 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नाम लिए बगैर मानवजीत सिंह ढिल्लों पर निशाना साधा है। गिरिराज सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से कहा है, 'आरएसएस मतलब राष्ट्र प्रेम। आरएसएस मतलब राष्ट्र कल्याण। आरएसएस मतलब देश सेवा। आरएसएस मतलब जनकल्याण। आरएसएस मतलब मानवता और सौहार्द्र। आरएसएस मतलब संविधान के हिमायती। देश और दुनिया का हर समझदार व्यक्ति इस बात को जानता है, सिवाय कुछ "एजेंडावादियों और तुष्टिकरण" के पैरोकारों के।'

उधर, भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने एसएसपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि आरएसएस की तुलना पीएफआई से करना बर्दास्त से बाहर है। वहीं उन्होंने जीतनराम मांझी की पार्टी हम के द्वारा एसएसपी का समर्थन करने पर जमकर हमला बोला।

बचौल ने कहा है कि आरएसएस विश्व का सबसे बडा सामाजिक संगठन है। राष्ट्रीय स्वंयसेव संघ का क्या योगदान है यह देश और दुनिया जानती है। ऐसे में एक जिहाद को बढ़ावा देने वाले संगठन की तुलना आरएसएस से करना बर्दास्त से बाहर की चीज है। 

उन्होंने पटना एसएसपी पर कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों सार्वजनिक रूप से अपने बयान के लिए मांफी मांगें। वहीं, जदयू नेताओं के बयान से यह साफ हो गया है कि भाजपा की मांग पर सरकार कोई कार्रवाई नहीं होने जा रही है। बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी के बाद जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि फिलहाल एसएसपी पर कोई कार्रवाई नहीं होने जा रही है। 

उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा है कि अगर पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कोई गलती की होगी तो सर्विस कोड के मुताबिक कार्रवाई करने की जिनकी जवाबदेही है वे देखेंगे। उन्होंने कहा है कि यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है। एसएसपी ने गलत कहा या सही यह सर्टिफिकेट कोई कैसे दे सकता है। उनके विभाग में जो अथॉरिटी है वह पूरे मामले को देखेगी। अगर कोई गलती सामने आती है तो विभाग उनपर कार्रवाई करेगा। 

उधर, राजद ने कहा है कि एसएसपी का आरएसएस की तुलना पीएफआई से करना बिल्कुल सही है। पार्टी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा है कि एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बारे में बिल्कुल सही बात कही है। उन्होंने कहा कि शारीरिक प्रशिक्षण के नाम पर आरएसएस के लोग घृणा फैलाने का काम करते हैं। देश में जहां आरएसएस का दबदबा है, वहां ये मॉब लिंचिंग और सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का काम करते हैं। एसएसपी ने तो सिर्फ अपनी बात कहने के लिए आरएसएस की तुलना पीएफआई से की, तो भाजपा इतनी बेचैन क्यों है? मृत्युंजय तिवारी ने कहा है कि भाजपा को अपनी ही सरकार के पुलिस प्रशासन पर भरोसा नहीं है तो सरकार में क्यों बनी हुई है?
 

Web Title: Political uproar over Patna's SSP manavjit singh dhillon comparing RSS to PFI

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे