सबरीमाला मुद्दे पर बोले पीएम मोदी, केरल की सरकार का रैवाया शर्मनाक, याद रखा जाएगा

By पल्लवी कुमारी | Published: January 15, 2019 07:05 PM2019-01-15T19:05:54+5:302019-01-15T19:05:54+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केरल के कोल्लम में राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर 13 किलोमीटर लंबे दो लेन वाले कोल्लम बाईपास का उद्घाटन किया है।

PM Narendra modi speak on Sabarimala issue in kerala | सबरीमाला मुद्दे पर बोले पीएम मोदी, केरल की सरकार का रैवाया शर्मनाक, याद रखा जाएगा

सबरीमाला मुद्दे पर बोले पीएम मोदी, केरल की सरकार का रैवाया शर्मनाक, याद रखा जाएगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबरीमाला विवाद पर केरल DF सरकार पर हमला बोलते हुए कोल्लम में कहा है कि पिछले कुछ सालों से सारा देश सबरीमाला के बारे में बात कर रहा है। केरल की एलडीएफ सरकार पर का सबरीमाला पर जो रवैया था वह इतिहास में किसी भी पार्टी और सरकार के सबसे शर्मनाक रवैयों में हमेशा याद रखा जाएगा। 

पीएम मोदी ने कहा, ''हम जानते हैं कि कम्यूनिस्ट भारत की संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता का सम्मान नहीं करते।''पीएम मोदी ने यहां केरल में राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर 13 किलोमीटर लंबे दो लेन वाले कोल्लम बाईपास का उद्घाटन किया है। यह प्रधानमंत्री का कोल्लम में तीसरा आधिकारिक दौरा है। मोदी दिसंबर 2015 में पहली बार इस जिले में आए थे जब उन्होंने केरल के पूर्व मुख्यमंत्री आर शंकर की प्रतिमा का अनावरण किया था। 


पीएम मोदी ने यहा 10 प्रतिशत सवर्णों के आरक्षण पर भी बात की। उन्होंने कहा, हमारी सरकार सबका साथ और सबका विकास में विश्वास करती है। हमें लगता है कि देश हर गरीब व्यक्ति को उतना ही हक है और सबको समान्य न्यान मिलना चाहिए। 


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 66 पर बहुप्रतीक्षित कोल्लम बाईपास का उद्घाटन किया है वो दो लेन का 13 किलोमीटर लंबा बाईपास केरल के अलापुझा और तिरूवनंतपुरम जिलों के बीच यात्रा के समय में कटौती करेगा और इससे कोल्लम शहर में वाहनों की भीड़भाड़ कम होने की संभावना है। 352 करोड़ रुपये की लागत से बने बाईपास में अष्टमुडी झील पर तीन बड़े पुल हैं, जिनकी कुल लंबाई 1540 मीटर है।

बाईपास को राष्ट्र को समर्पित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब वह 2014 में सत्ता में आए थे तो केवल 56 प्रतिशत ग्रामीण आबादी देश की सड़कों से जुड़ी थी। उन्होंने कहा, ‘‘अष्टमुडी झील के किनारे, मुझे (अगस्त 2018 की) बाढ़ से उबरने का एहसास होता है। लेकिन हमें और कड़ाई से लड़ना होगा। मैं आप सबको बाईपास के पूरा होने की बधाई देता हूं।’’ 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारे देश में, हम अक्सर देखते हैं कि उद्घाटन के बाद कई आधारभूत परियोजनाएं रूक जाती हैं। बड़ी मात्रा में जनता का पैसा बेकार हो जाता है।’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने विकास परियेाजनाओं का निरीक्षण किया और सभी विभाग सचिवों तथा राज्य के मुख्य सचिवों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ परियोजनाएं 20-30 साल से टल रही हैं। यह आम जनता के साथ अपराध है।’’ 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 2013 में 70 लाख से बढकर 2017 में एक करोड़ पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान पर्यटन के कारण विदेशी विनिमय से कमाया गया धन 18 अरब डॉलर से बढ़कर 27 अरब डॉलर हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत 2017 में विश्व में सबसे तेजी से बढते पर्यटन स्थलों में से एक है।’’ 


महिलाओं के सबरीमला में प्रवेश को लेकर कोई ‘‘गुप्त एजेंडा’’ नहीं: केरल सरकार 
 
केरल सरकार ने मंगलवार को उच्च न्यायालय को बताया कि दो जनवरी को सबरीमला में ‘‘दो महिला श्रद्धालुओं की तीर्थयात्रा’’ में राज्य या पुलिस का कोई ‘‘गुप्त एजेंडा’’ नहीं था।

राज्य सरकार ने आरोप लगाया कि एक प्रमुख राजनीतिक दल और उसके समर्थक भगवान अयप्पा मंदिर में ‘‘सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश करने के अधिकार को अस्वीकार करने का अपना राजनीतिक एजेंडा’’ लागू कर रहे हैं।

राज्य सरकार ने न्यायमूर्ति पी आर रामचन्द्रन मेनन और न्यायमूर्ति एन अनिल कुमार की एक खंडपीठ के समक्ष दाखिल एक हलफनामे में यह बात कहीं। 

अदालत ने माहवारी उम्र की दो महिलाओं के मंदिर में प्रवेश को लेकर आठ जनवरी को यह जानना चाहा था कि इन महिलाओं के दो जनवरी को यहां आने के पीछे कोई ‘‘गुप्त एजेंडा’’ तो नहीं था।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: PM Narendra modi speak on Sabarimala issue in kerala

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे