पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज को उनके जन्मदिन पर किया याद, अपने साथ की तस्वीर शेयर कर लिखी ये बात

By पल्लवी कुमारी | Published: February 14, 2020 09:23 AM2020-02-14T09:23:34+5:302020-02-14T09:23:34+5:30

Sushma Swaraj 68th Birthday: नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के पहले कार्यकाल में सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्री का दायित्व संभाला था और उन्होंने भारतीय कूटनीति में मानवीय पहल और करूणा को समाहित करने का काम किया था।

PM Narendra Modi Remembering Sushma Swaraj on her 68 birthday | पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज को उनके जन्मदिन पर किया याद, अपने साथ की तस्वीर शेयर कर लिखी ये बात

सुषमा स्वराज और नरेंद्र मोदी ( तस्वीर स्त्रोत पीएम मोदी ट्विटर हैंडल)

Highlights सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी, 1952 को अम्बाला छावनी में हुआ था। सुषमा स्वराज का आज 68वां जन्मदिन है।सुषमा स्वराज का निधन 6 अगस्त 2019 हुआ था।

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ दिगंवत नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें याद किया है। पीएम मोदी ने अपने साथ सुषमा स्वराज की तस्वीर ट्वीट कर लिखा वह एक असाधारण और उत्कृष्ट मंत्री थीं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, सुषमा जी की याद में.. वह सार्वजनिक सेवा के लिए गरिमा, शालीनता और अटूट प्रतिबद्धता के साथ हमेशा लगी रहीं। दृढ़ता से भारतीय मूल्यों और लोकाचार में निहित, हमारे राष्ट्र के लिए उनके महान सपने थे। वह एक असाधारण सहयोगी और एक उत्कृष्ट मंत्री थीं। सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी, 1952 को अम्बाला छावनी में हुआ था। सुषमा स्वराज का आज 68वां जन्मदिन है। सुषमा स्वराज का निधन 6 अगस्त 2019 हुआ था।

सुषमा स्वराज के जन्मदिन पर उनकी याद में पति स्वराज कौशल ने भी ट्वीट किया। स्वराज कौशल ने से एक प्यारी सी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ' हैप्पी बर्थडे सुषमा स्वराज- हमारी जिंदगी की खुशी।' 

बीजेपी ने भी सुषमा स्वराज के जन्मदिन पर ट्वीट करते हुए लिखा है, सौम्यता और सादगी की प्रतिमूर्ति, ओजस्वी वक्ता एवं पूर्व विदेश मंत्री पद्म विभूषण स्व. सुषमा स्वराज जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। 

मोदी सरकार ने दो प्रमुख संस्थाओं का नामकरण सुषमा स्वराज के नाम पर किया

13 फरवीर को विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया है कि दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय से सम्पर्क के प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र ‘प्रवासी भारतीय केंद्र’ का नामकरण ‘सुषमा स्वराज भवन’ करने का निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा विदेश सेवा संस्थान का नाम बदलकर सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस करने का फैसला किया है। यह निर्णय पूर्व विदेश मंत्री के सम्मान स्वरूप लिया गया है जो दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय से सम्पर्क और उनके प्रति करूणा के लिये जानी जाती थी । ये दोनों संस्थान राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हैं।

Web Title: PM Narendra Modi Remembering Sushma Swaraj on her 68 birthday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे