पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात, सूत्रों के हवाले से खबर

By विनीत कुमार | Published: March 7, 2022 08:59 AM2022-03-07T08:59:13+5:302022-03-07T10:42:39+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात कर सकते हैं। सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है।

PM Narendra Modi may speak to Ukraine President Zelensky on phone today | पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात, सूत्रों के हवाले से खबर

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsरूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद वोलोदिमीर जेलेंस्की से दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे बात।इससे पहले पीएम मोदी दो बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात कर चुके हैं।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से फोन पर बात कर सकते हैं। सरकारी सूत्रों के हवाले ये जानकारी सामने आई है। रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद यह दूसरा मौका होगा, जब प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने हाल में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात की थी। रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद पीएम मोदी दो बार रूसी राष्ट्रपति से बात कर चुके हैं। इस बातचीत में बड़ा विषय भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से सुरक्षित निकालने के लिए रास्ता मुहैया कराना था।

बहरहाल, पीएम मोदी की जेलेंस्की से उस समय बात होगी जब यूक्रेन में यूद्ध की वजह से हालात और बिगड़ गए हैं। यूरोप में बड़ा शरणार्थी संकट भी पैदा हो गया है क्योंकि अनुमान के अनुसार युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन से करीब 15 लाख लोग पलायन हुए हैं। कुछ मौकों पर यूक्रेन भारत से इस लड़ाई को रोकने के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत करने की अपील करता रहा है।

वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को भारत सभी अंतरराष्ट्रीय मंच पर वार्ता और कूटनीति से सुलझाने की अपील करता रहा है। हाल में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के क्वाड समूह के देशों की पिछले हफ्ते हुई बैठक में भी भारत ने यही बात दोहराई थी।

इस बीच यूक्रेन ने रविवार को दावा किया कि मध्य, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में स्थित शहरों में रूसी बलों ने गोलाबारी तेज कर दी है। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, खारकीव के रिहायशी इलाकों में तोपों से गोले दागे गए और गोलाबारी में एक टेलीविजन टॉवर भी क्षतिग्रस्त हो गया।

यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूसी हमलों से मानवीय गलियारे बंद हो गए हैं। गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटोन ग्रेराश्नेको ने ‘टेलीग्राम’ पर कहा, ‘कोई ‘ग्रीन कॉरिडोर’ नहीं हो सकता, क्योंकि केवल रूसियों का बीमार दिमाग ही यह तय करता है कि कब और किस पर गोलीबारी करनी है।’ 

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने लोगों से विद्रोहियों के खिलाफ लामबंद रहने का आग्रह किया है, खासकर उन शहरों में जहां रूस ने कब्जा कर लिया है। जेलेंस्की ने शनिवार को टेलीविजन पर कहा, ‘आप सड़कों पर उतर जाएं। आप युद्ध करें। यह आवश्यक है कि बाहर निकलकर इस शत्रु को हमारे नगरों से, हमारे देश से निकाला जाए।’

Web Title: PM Narendra Modi may speak to Ukraine President Zelensky on phone today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे