पीएम मोदी व अमित शाह ने चेतन चौहान के निधन पर जताया गहरा शोक, गुरुग्राम के अस्पताल में थे भर्ती

By अनुराग आनंद | Published: August 16, 2020 07:56 PM2020-08-16T19:56:37+5:302020-08-16T19:56:37+5:30

गृह मंत्री अमित शाह ने यूपी के मंत्री और पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन चौहान के निधन पर शोक व्यक्त किया।

PM narendra Modi and Amit Shah expressed deep grief over the demise of Chetan Chauhan, admitted in Gurugram hospital | पीएम मोदी व अमित शाह ने चेतन चौहान के निधन पर जताया गहरा शोक, गुरुग्राम के अस्पताल में थे भर्ती

नरेंद्र मोदी ने चेतन चौहान के निधन पर शोक जताया (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद किडनी और ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से जूझ रहे थे।कोरोना संक्रमण में पॉजिटिव आने के बाद 73 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा।यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का निधन।

लखनऊ: पूर्व भारतीय क्रिकेटर व यूपी सरकार के मंत्री चेतन चौहान का 73 साल की उम्र में निधन हो गया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने चेतन चौहान के निधन पर गहरा शोक जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी चेतन चौहान के निधन पर गहरा शोक जताते हुए कहा कि चेतन चौहान जी ने खुद को एक शानदार क्रिकेटर और बाद में एक मेहनती राजनीतिक नेता के रूप में प्रतिष्ठित किया। 

उन्होंने यूपी में सार्वजनिक सेवा और बीजेपी को मजबूत करने में प्रभावी योगदान दिया। उनके निधन से दुखी। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना। इसके अलावा,  गृह मंत्री अमित शाह ने यूपी के मंत्री और पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन चौहान के निधन पर शोक व्यक्त किया।

इसके साथ ही अमित शाह ने कहा कि चेतन चौहान ने जीवन भर पहले एक खिलाड़ी के रूप में और बाद में एक सार्वजनिक सेवक के रूप में देश की सेवा की। उनकी मृत्यु भारतीय राजनीति और क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान 12 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पाए गए-

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान 12 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके चलते इस पूर्व क्रिकेटर को लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

यहां स्थिति गंभीर होने के बाद इन्हें बाद में उन्हें मेदांता शिफ्ट किया गया। भारत के लिए 40 टेस्ट खेलने वाले चौहान के परिवार में पत्नी और बेटा विनायक है। विनायक मेलबर्न से शाम तक पहुंचेंगे।

उनके भाई पुष्पेंद्र चौहान ने कहा, ‘‘मेरे बड़े भाई चेतन चौहान बीमारी से लड़ते हुए आज हमें छोड़कर चले गये। मैं उन सभी का शुक्रिया करना चाहूंगा जिन्होंने उनके ठीक होने के लिये प्रार्थना की। उनका बेटा विनायक किसी भी समय पहुंच जायेगा और फिर हम उनका अंतिम संस्कार करेंगे। ’’ 

इलाज के दौरान किडनी और ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं

कोरोना संक्रमण के इलाज के दौरान चेतन चौहान को किडनी और ब्‍लड प्रेशर की दिक्कतें आने लगीं, जिसके बाद उन्‍हें 14 अगस्त की रात वेंटिलेटर के पर शिफ्ट कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में चौहान के पास सैनिक कल्याण, होमगार्ड, पीआरडी और नागरिक सुरक्षा मंत्रालय था।

भारत के लिए खेले 47 मुकाबले

चौहान ने भारत की ओर से 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट में 2084 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 31.57 जबकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर 97 रन रहा। उन्होंने सात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 रन भी बनाए।

सुनील गावस्कर के साथ खूब जमी जोड़ी

चेतन चौहान और सुनील गावस्कर की सलामी जोड़ी काफी सफल रही। दोनों ने 1970 के दशक में 10 बार शतकीय साझेदारी की और मिलकर तीन हजार से अधिक रन बनाए। चौहान ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए काफी रन बनाए। चेतन चौहान दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ में भी विभिन्न पदों पर रहे और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के मैनेजर भी थे ।

Web Title: PM narendra Modi and Amit Shah expressed deep grief over the demise of Chetan Chauhan, admitted in Gurugram hospital

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे