पीएम-केयर्स कोष से खरीदे जाएंगे एक लाख कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सप्लाई पर प्रधानमंत्री मोदी का फैसला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 28, 2021 05:24 PM2021-04-28T17:24:24+5:302021-04-28T18:56:41+5:30

देश में अगस्त 2020 में एलएमओ का उत्पादन प्रतिदिन 5,700 टन से बढ़ाकर इस समय (25 अप्रैल 2021 को) 8,922 टन किया गया है।

pm narendra modi 1 lakh Portable Oxygen Concentrators PM Cares Fund high case burden | पीएम-केयर्स कोष से खरीदे जाएंगे एक लाख कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सप्लाई पर प्रधानमंत्री मोदी का फैसला

प्रधानमंत्री को बिस्तरों एवं आईसीयू की उपलब्धता बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। (file photo)

Highlightsएलएमओ के घरेलू उत्पादन के अप्रैल 2021 के अंत तक प्रतिदिन 9,250 टन से पार पहुंच जाने की उम्मीद है।ऑक्सीजन टैंकर ले जाने के लिए वायुसेना द्वारा संचालित घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की भी जानकारी दी गई।राज्यों को भी पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि पीएम-केयर्स कोष से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रक की खरीद होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने जल्द से जल्द पीएम-केयर्स कोष के जरिए एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रक खरीदने का निर्देश दिया, संक्रमण से ज्यादा प्रभावित राज्यों को आपूर्ति होगी।

सरकार ने कहा कि पीएम-केयर्स कोष के तहत 500 नए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र को मंजूरी दी गयी। इससे पहले ऐसे 713 संयंत्रों को मंजूरी दी गयी थी। पीएसए संयंत्र, पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रक से मांग वाली जगह ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी, भंडारण-पहुंचाने संबंधी चुनौतियों का समाधान निकलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रक, नए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र से खासकर जिला मुख्यालयों, छोटे शहरों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि ऑक्सीजन सांद्रक और पीएसए संयंत्रों से मांग वाले क्षेत्रों में ऑक्सीजन की आपूर्ति तेज होगी। यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। बैठक में कोविड-19 प्रबंधन के लिए तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति बेहतर करने के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन सांद्रकों को जल्द से जल्द खरीदा जाए और जिन राज्यों में कोविड-19 के मामले सबसे अधिक हैं उन्हें इनकी आपूर्ति की जाए।

टीयर-2 के शहरों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बेहतर होगी

इससे पहले सरकार पीएम केयर्स फंड से ऐसे ही 713 पीएसए संयंत्रों की स्थापना को मंजूरी दे चुकी है। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रक खरीदे जाएंगे, साथ ही 500 और पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना को पीएम केयर्स कोष से मंजूरी दी गई है। इससे जिला मुख्यालयों और टीयर-2 के शहरों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बेहतर होगी।’’

इन 500 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा विकसित घरेलू प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और घरेलू निर्माताओं द्वारा की जाएगी। ज्ञात हो कि देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ी है।

बयान के मुताबिक इस तरह से अपने स्तर पर ऑक्सीजन उत्पादन सुविधा से इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन की मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरतें पूरी हो सकेंगी। उल्लेखनीय है कि 27 मार्च 2020 को कोविड-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य से एक समर्पित राष्ट्रीय निधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और उससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया था।

Web Title: pm narendra modi 1 lakh Portable Oxygen Concentrators PM Cares Fund high case burden

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे