15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल जोहान्सबर्ग रवाना होंगे पीएम मोदी, जानें अन्य डिटेल्स

By मनाली रस्तोगी | Published: August 21, 2023 04:21 PM2023-08-21T16:21:00+5:302023-08-21T16:25:40+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना होंगे।

PM Modi To Leave For Johannesburg Tomorrow To Attend 15th BRICS Summit | 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल जोहान्सबर्ग रवाना होंगे पीएम मोदी, जानें अन्य डिटेल्स

फाइल फोटो

नई दिल्ली: विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका में होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार (22 अगस्त) को जोहान्सबर्ग के लिए प्रस्थान करेंगे। क्वात्रा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन वर्षों की आभासी बैठकों के बाद यह पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा। 

उन्होंने कहा कि भारत से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल बिजनेस ट्रैक्स बैठकों और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल, ब्रिक्स महिला बिजनेस एलायंस और ब्रिक्स बिजनेस फोरम की बैठकों में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका भी जाएगा। क्वात्रा ने कहा, "प्रधानमंत्री कल सुबह जोहान्सबर्ग के लिए प्रस्थान करेंगे जहां वह 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जो कल से शुरू होगा और 24 अगस्त को समाप्त होगा।"

उन्होंने आगे कहा, "इस वर्ष ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय 'ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी' है। कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन वर्षों की आभासी बैठकों के बाद यह पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा।"

उन्होंने ये भी कहा, "15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल बिजनेस ट्रैक्स बैठकों और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल, ब्रिक्स महिला बिजनेस एलायंस और ब्रिक्स बिजनेस फोरम की बैठकों में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा भी कर रहा है। जोहान्सबर्ग में अपने कार्यक्रम पूरे करने के बाद प्रधानमंत्री ग्रीस के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर 25 अगस्त को आधिकारिक यात्रा के लिए ग्रीस जाएंगे।"

अपने समकक्ष क्यारीकोस मित्सोटाकिस के विशेष निमंत्रण पर पीएम मोदी की ग्रीस यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को गहरा और विस्तारित करने के तरीकों पर गौर करेंगे।

क्वात्रा ने कहा, "पीएम मोदी की ग्रीस यात्रा के दौरान, दोनों पक्ष सहयोग के व्यापार और निवेश खंड का विस्तार और विविधता लाने, रक्षा और सुरक्षा साझेदारी, बुनियादी ढांचे के सहयोग, जहाज निर्माण उद्योग को गहरा और विस्तारित करने पर ध्यान देंगे...इस यात्रा से दोनों पक्षों को चर्चा करने का अवसर मिलेगा। आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे और हमारे द्विपक्षीय जुड़ाव को व्यापक और गहरा करने में मदद करते हैं।"

Web Title: PM Modi To Leave For Johannesburg Tomorrow To Attend 15th BRICS Summit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे