ग्लोबल गुड के लिए भारत की बढ़ती जिम्मेदारी का प्रतीक हैं ग्लोबल मिलेट्स कांफ्रेंस जैसे आयोजन: पीएम मोदी

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2023 12:28 PM2023-03-18T12:28:11+5:302023-03-18T12:29:12+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के पूसा में ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस में डाक टिकट जारी किया, बाजरा 2023 के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के आधिकारिक सिक्के का अनावरण किया।

PM Modi says our mission for Shree Anna is going to be blessing for small farmers | ग्लोबल गुड के लिए भारत की बढ़ती जिम्मेदारी का प्रतीक हैं ग्लोबल मिलेट्स कांफ्रेंस जैसे आयोजन: पीएम मोदी

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsपीएम मोदी ने कहा कि मुझे गर्व है कि भारत 'अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष' का नेतृत्व कर रहा है।उन्होंने कहा कि 2.5 करोड़ छोटे किसान सीधे तौर पर बाजरा से जुड़े हैं।पीएम ने कहा कि श्री अन्ना के लिए हमारा मिशन इन छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होने जा रहा है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के पूसा में ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस में डाक टिकट जारी किया, बाजरा 2023 के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के आधिकारिक सिक्के का अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, "मुझे गर्व है कि भारत 'अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष' का नेतृत्व कर रहा है। ग्लोबल मिलेट्स कांफ्रेंस जैसे आयोजन न केवल ग्लोबल गुड के लिए जरूरी हैं बल्कि ग्लोबल गुड के लिए भारत की बढ़ती जिम्मेदारी का भी प्रतीक हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारे लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि भारत के प्रस्ताव और प्रयासों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को 'इंटरनेशनल ईयर ऑफ बाजरा' घोषित किया। भारत के 75 लाख से ज्यादा किसान आज इस समारोह में वर्चुअली हमारे साथ मौजूद हैं, जो इसके महत्व को दर्शाता है। 2.5 करोड़ छोटे किसान सीधे तौर पर बाजरा से जुड़े हैं। श्री अन्ना के लिए हमारा मिशन इन छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होने जा रहा है।" 

पीएम मोदी ने कहा, "श्री अन्ना मार्केट से उन्हें और इससे जुड़े इकोसिस्टम को फायदा होगा। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। देश के 19 जिलों में एक जनपद एक उत्पाद योजना के लिए भी मोटे अनाज का चयन किया गया है। भारत वर्तमान में जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। इसका आदर्श वाक्य 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' भी अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष में परिलक्षित होता है। बाजरा नए रोजगार भी सृजित कर रहा है।"

Web Title: PM Modi says our mission for Shree Anna is going to be blessing for small farmers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे