सऊदी क्राउन प्रिंस संग आज पीएम मोदी करेंगे द्विपक्षीय वार्ता, रणनीतिक साझेदारी परिषद की बैठक में लेंगे भाग

By मनाली रस्तोगी | Published: September 11, 2023 08:42 AM2023-09-11T08:42:29+5:302023-09-11T08:47:35+5:30

भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे और पहली रणनीतिक साझेदारी परिषद के नेताओं की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

PM Modi, Saudi Crown Prince To Hold Bilateral Talks Today Attend Strategic Partnership Council Meeting | सऊदी क्राउन प्रिंस संग आज पीएम मोदी करेंगे द्विपक्षीय वार्ता, रणनीतिक साझेदारी परिषद की बैठक में लेंगे भाग

Photo Credit: ANI

Highlightsसऊदी क्राउन प्रिंस के आगमन पर हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उनका स्वागत किया।फरवरी 2019 में अपनी प्रारंभिक यात्रा के बाद यह यात्रा क्राउन प्रिंस की भारत की दूसरी राजकीय यात्रा है।उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल है जिसमें मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

नई दिल्ली: सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं, जहां वह द्विपक्षीय चर्चा में शामिल होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रणनीतिक साझेदारी परिषद के नेताओं की उद्घाटन बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने पहले जारी एक बयान में कहा था कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री को राजकीय यात्रा के लिए सोमवार (11 सितंबर) तक भारत में रहने का कार्यक्रम था।

सऊदी क्राउन प्रिंस के आगमन पर हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उनका स्वागत किया। फरवरी 2019 में अपनी प्रारंभिक यात्रा के बाद यह यात्रा क्राउन प्रिंस की भारत की दूसरी राजकीय यात्रा है। 

उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल है जिसमें मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। यह यात्रा अक्टूबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सऊदी अरब यात्रा के बाद है, जिसके दौरान दोनों देशों ने एक द्विपक्षीय तंत्र, रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना की थी। उम्मीद है कि क्राउन प्रिंस आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे। 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, वह मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे, जिसके दौरान वे रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली नेताओं की बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे। दोनों नेता रणनीतिक साझेदारी परिषद की दो मंत्रिस्तरीय समितियों के तहत हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे, जिसमें राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति और अर्थव्यवस्था और निवेश सहयोग समिति शामिल हैं।

उनकी चर्चाओं में राजनीतिक, सुरक्षा, रक्षा, व्यापार, अर्थशास्त्र, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों जैसे द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलू शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, वे साझा हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों को संबोधित करेंगे। भारत और सऊदी अरब ने ऐतिहासिक रूप से लोगों के बीच महत्वपूर्ण बातचीत के साथ घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखे हैं। 

2022-23 में द्विपक्षीय व्यापार 52।75 बिलियन अमेरिकी डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। सऊदी अरब भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जबकि भारत सऊदी अरब का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में भी मजबूत साझेदारी है। सऊदी अरब लगभग 2।4 मिलियन व्यक्तियों के जीवंत भारतीय समुदाय का घर है।

मेजबान देश के विकास में उनके योगदान और दोनों देशों के बीच बहुमुखी संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। सऊदी अरब साम्राज्य 1,75,000 से अधिक भारतीयों के लिए वार्षिक हज यात्रा की सुविधा भी प्रदान करता है।

Web Title: PM Modi, Saudi Crown Prince To Hold Bilateral Talks Today Attend Strategic Partnership Council Meeting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे