ब्राजील में पीएम मोदी ने पुतिन से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

By भाषा | Published: November 14, 2019 12:31 AM2019-11-14T00:31:08+5:302019-11-14T00:31:08+5:30

भारत और रूस ने सितंबर में रक्षा, वायु और समुद्री संपर्क, ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम और व्यापार जैसे क्षेत्रों में 15 समझौतों या सहमतिपत्रों पर हस्ताक्षर किए थे। 

PM Modi Meets Russian President Vladimir Putin in Brazil, Discusses Bilateral Ties | ब्राजील में पीएम मोदी ने पुतिन से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

तस्वीर स्त्रोत- पीएम मोदी ट्विटर

Highlightsप्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के इस क्षेत्र को विकसित करने के प्रयासों में सहयोग देने की प्रतिबद्धता जतायी थी। पांच सितंबर को मोदी ने कहा था कि भारत और रूस की दोस्ती राजधानी शहरों में सरकारी बातचीत तक ही सीमित नहीं है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की तथा दोनों नेताओं ने बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। मोदी 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आये हैं। मोदी ने इस मौके पर पुतिन से मुलाकात की। यह शिखर सम्मेलन आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा।

ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। मोदी ने इस बैठक के दौरान कहा कि ‘‘लगातार बैठकों ने हमारे संबंधों को मजबूत किया है।’’ दोनों नेताओं की यह बैठक रूस के सुदूर पूर्व व्लादिवोस्तोक शहर में पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) के मौके पर व्यापक बातचीत के दो महीने बाद हुई। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की थी।

पांच सितंबर को मोदी ने कहा था कि भारत और रूस की दोस्ती राजधानी शहरों में सरकारी बातचीत तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका दायरा लोगों और करीबी व्यापारिक संबंधों तक भी फैला हुआ है। भारत ने रूस के संसाधन संपन्न सुदूर पूर्व के लिए ‘‘अभूतपूर्व रूप से’’ एक अरब अमेरिकी डालर के रिण सुविधा की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के इस क्षेत्र को विकसित करने के प्रयासों में सहयोग देने की प्रतिबद्धता जतायी थी। भारत और रूस ने सितंबर में रक्षा, वायु और समुद्री संपर्क, ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम और व्यापार जैसे क्षेत्रों में 15 समझौतों या सहमतिपत्रों पर हस्ताक्षर किए थे। 

Web Title: PM Modi Meets Russian President Vladimir Putin in Brazil, Discusses Bilateral Ties

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे