दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने पीएम नरेंद्र मोदी, जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक तक को पछाड़ा

By मनाली रस्तोगी | Published: February 4, 2023 02:45 PM2023-02-04T14:45:38+5:302023-02-04T14:54:17+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई प्रसिद्ध नेताओं को पीछे छोड़ दिया है, जिनमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शामिल हैं।

PM Modi leaves Joe Biden Rishi Sunak behind to become most popular world leader | दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने पीएम नरेंद्र मोदी, जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक तक को पछाड़ा

(फाइल फोटो)

Highlightsमॉर्निंग कंसल्ट ने 22 देशों का सर्वेक्षण किया और उनकी अनुमोदन रेटिंग के आधार पर विश्व के नेताओं की एक सूची जारी की। उक्त सर्वेक्षण 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच 'मॉर्निंग कंसल्ट' द्वारा किया गया था।मॉर्निंग कंसल्ट ने कहा कि नए अनुमोदन रेटिंग 26-31 जनवरी, 2023 से एकत्र किए गए डेटा पर आधारित हैं।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर हैं। अन्य सभी नेताओं को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने पहले नंबर पर कब्जा जमाया है। पीएम मोदी 75 फीसदी से ऊपर की अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता बन गए हैं। पीएम मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर और स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई प्रसिद्ध नेताओं को पीछे छोड़ दिया है, जिनमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शामिल हैं। पोलिटिकल इंटेलिजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने 22 देशों का सर्वेक्षण किया और उनकी अनुमोदन रेटिंग के आधार पर विश्व के नेताओं की एक सूची जारी की। उक्त सर्वेक्षण 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच 'मॉर्निंग कंसल्ट' द्वारा किया गया था।

मॉर्निंग कंसल्ट ने कहा, "नए अनुमोदन रेटिंग 26-31 जनवरी, 2023 से एकत्र किए गए डेटा पर आधारित हैं। अनुमोदन रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित होती हैं, जिसमें नमूना आकार देश के अनुसार भिन्न होता है।" अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सूची में सातवें स्थान पर हैं जो अद्यतन होती रहती है।

सूची में अंतिम तीन नार्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोरे, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सोक-यूल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा हैं। सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, पीएम मोदी की अनुमोदन रेटिंग 78 प्रतिशत है, जबकि 18 प्रतिशत उन्हें अस्वीकार करते हैं। पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग हाल के दिनों में बढ़ी है, जो जनवरी के तीसरे हफ्ते में 79 फीसदी पर पहुंच गई है।

दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं, जिन्हें 68 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग मिली है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज 58 फीसदी की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। सूची में चौथे नंबर पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी हैं, जिनकी रेटिंग 52 फीसदी है। ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा 50 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ सूची में 5वें स्थान पर हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 40 प्रतिशत की सामान्य रेटिंग के साथ छठे और सातवें स्थान पर थे। यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 30 प्रतिशत की लोकप्रियता रेटिंग के साथ 16वां स्थान हासिल किया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 29 प्रतिशत की रेटिंग के साथ 17वें स्थान पर हैं। नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोरे ने 21 प्रतिशत की लोकप्रियता अनुमोदन के साथ 22वां स्थान हासिल किया।

Web Title: PM Modi leaves Joe Biden Rishi Sunak behind to become most popular world leader

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे