PM Modi in Maharashtra: प्रधानमंत्री मोदी ने गोदावरी नदी किनारे स्थित रामकुंड में पूजा अर्चना की, नासिक में कर रहे हैं रोड शो, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 12, 2024 12:02 PM2024-01-12T12:02:12+5:302024-01-12T12:10:27+5:30

PM Modi in Maharashtra Nashik Mumbai Visit LIVE Updates: अयोध्या में राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा से पहले उनके विशेष अनुष्ठान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष संदेश दिया।

PM Modi in Maharashtra Nashik Mumbai Visit LIVE Updates PM narendra modi holds a roadshow in prayers Shree Kalaram Mandir here city and attend National Youth Festival see vidoe Prime Minister Narendra Modi holds a roadshow in Nashik, Maharashtra | PM Modi in Maharashtra: प्रधानमंत्री मोदी ने गोदावरी नदी किनारे स्थित रामकुंड में पूजा अर्चना की, नासिक में कर रहे हैं रोड शो, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsअयोध्या में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा में सिर्फ 11 दिन बचे हैं। सौभाग्य है कि मैं भी पवित्र अवसर का साक्षी बनूंगा।मुख्यमंत्री शिंदे और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे।

PM Modi in Maharashtra Nashik Mumbai Visit LIVE Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नासिक में  गोदावरी नदी किनारे स्थित रामकुंड में पूजा अर्चना की। नासिक में रोड शो कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने नासिक में श्री कालाराम मंदिर में पूजा अर्चना की। राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और फिर प्रदेश में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। शहरी परिवहन अवसंरचना और संपर्क को मजबूत करके लोगों के आवागमन की सुगमता को बढ़ावा देने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप मोदी मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) का उद्घाटन करेंगे।

जिसे अब ‘अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु’ नाम दिया गया है। 17,840 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से इसका निर्माण किया गया है। मोदी ने दिसंबर, 2016 में इस पुल की आधारशिला रखी थी। यह भारत का सबसे लंबा पुल और भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है।

यह पुल लगभग 21.8 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला पुल है, जिसकी लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किलोमीटर और जमीन पर लगभग 5.5 किलोमीटर है। बयान में कहा गया है कि यह मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सीधा संपर्क प्रदान करेगा और मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा के समय को भी कम करेगा।

इससे मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच संपर्क में भी सुधार होगा। इसमें कहा गया है कि नवी मुंबई में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ‘ईस्टर्न फ्रीवेज ऑरेंज गेट’ को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली सड़क सुरंग की आधारशिला भी रखेंगे। 9.2 किलोमीटर लंबी सुरंग 8,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी और यह मुंबई में एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास होगा।

वह सूर्या क्षेत्रीय पेयजल परियोजना के पहले चरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 1,975 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित यह परियोजना महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे जिलों को पेयजल आपूर्ति प्रदान करेगी, जिससे लगभग 14 लाख लोगों को लाभ होगा। मोदी कई रेल परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

वह ‘सांताक्रूज इलेक्ट्रॉनिक एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग जोन’- विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईईपीजेड एसईजेड) के लिए 'भारत रत्नम' (मेगा कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर) का उद्घाटन करेंगे। इसमें विशेष रूप से दिव्यांग छात्रों सहित इस क्षेत्र के कार्यबल के कौशल विकास के लिए एक प्रशिक्षण स्कूल होगा। ‘मेगा कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर’ रत्न और आभूषण व्यापार में निर्यात क्षेत्र को बदलेगा और घरेलू विनिर्माण को भी मदद करेगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को नवी मुंबई में कार्यक्रम स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। शिंदे ने यहां राष्ट्रीय युवा महोत्सव (एनवाईएफ) के आयोजन स्थल तपोवन मैदान का भी निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को एनवाईएफ का उद्घाटन करेंगे।

अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि शिंदे ने समारोह के मुख्य मंच के अलावा नीलगिरि बाग मैदान में बनाए गए हेलीपैड और प्रधानमंत्री के रोड शो के मार्ग का भी निरीक्षण किया। राष्ट्रीय युवा महोत्सव हर साल 12 से 16 जनवरी तक आयोजित किया जाता है। स्वामी विवेकानंद की जयंती 12 जनवरी को आती है।

इस साल महोत्सव की थीम ‘‘विकसित भारत 2027 : युवा के लिए, युवा के द्वारा’’ है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार कहा था कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर साल आयोजित होने वाले इस महोत्सव में भाग लेने के लिए देश भर के हजारों युवा यहां एकत्र हुए हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिंदे और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे।

English summary :
PM Modi in Maharashtra Nashik Mumbai Visit LIVE Updates PM narendra modi holds a roadshow in prayers Shree Kalaram Mandir here city and attend National Youth Festival see vidoe Prime Minister Narendra Modi holds a roadshow in Nashik, Maharashtra


Web Title: PM Modi in Maharashtra Nashik Mumbai Visit LIVE Updates PM narendra modi holds a roadshow in prayers Shree Kalaram Mandir here city and attend National Youth Festival see vidoe Prime Minister Narendra Modi holds a roadshow in Nashik, Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे